कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रख आप अपने दिल को हेल्दी 

दिल यानी Heart हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर में कई जरूरी कार्य करता है। यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी हार्ट बहुत जरूरी है। खासकर पुरुषों के लिए अपने दिल का ख्याल रखना बेहद जरूरी होती है। अक्सर घर-परिवार और ऑफिस की जिम्मेदारी की वजह से पुरुष अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। Heart Disease दुनियाभर में पुरुषों के बीच मौत का एक प्रमुख कारण है और भारत में यह विभिन्न कारकों के कारण कम उम्र में भी पुरुषों को प्रभावित करता है।

इनएक्टिव लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और तनाव दिल से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में हार्ट डिजीज से बचने के लिए जरूरी है कि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसे बदलाव किए जाए, जो आपके दिल को सेहतमंद बनाने में मददगार करे। आइए जानते हैं दिल को हेल्दी बनाने वाले कुछ आसान टिप्स-

स्मोकिंग छोड़ें

स्मोकिंग हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है। यह न सिर्फ आर्टरीज और ब्लड वेसल्स में सूजन और इन्हें डैमेज पहुंचाकर दिल को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि ब्रेन और शरीर के अन्य अंगों में खून के थक्कों का खतरा भी बढ़ाता है। धूम्रपान भी कई प्रकार के कैंसर का कारण बनता है। ऐसे में इसे छोड़ना दिल के बेहतर स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण लेकिन महत्वपूर्ण कदम है।

नियमित फिजिकल एक्सरसाइज

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल काफी ज्यादा बदल गई है, जिसकी वजह से शारीरिक गतिविधि की कमी होने लगी है। इन-एक्टिव लाइफस्टाइल भी हार्ट डिजीज के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है। ऐसे में अपने दिल को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रूटीन में नियमित एक्सरसाइज जरूर शामिल करें। वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग या स्वीमिंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं। इससे दिल मजबूत होता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, बीपी कम होता है, वजन नियंत्रण में मदद मिलती है और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

स्वस्थ वजन बनाए रखना हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है। शरीर का अतिरिक्त वजन दिल पर दबाव डालता है और हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ाता है। ऐसे में पौष्टिक आहार और नियमित शारीरिक व्यायाम की मदद से आप अपना वजन मेंटेन कर सकते हैं।

संतुलित एवं पौष्टिक आहार

हेल्दी रहने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार बेहद जरूरी है। भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट खाने दिल को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (विशेषकर मिठाइयाँ), शुगरी ड्रिंक्स, प्रसेस्ड और फ्राईड फूड्स और अत्यधिक नमक से बचना आवश्यक है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट और पर्याप्त नींद

लंबे समय तक तनाव में रहने की वजह से दिल पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में दिल का ख्याल रखने के लिए तनाव कम करना बेहद जरूरी है। आप इसके लिए मेडिटेशन, डीप ब्रीथिंग जैसी एक्सरसाइज ट्राई कर सकते हैं। इसके अलावा पर्याप्त नींद भी हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी है। इसलिए कोशिश करें कि आप हर रात 7-9 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद का लक्ष्य रखें, क्योंकि नींद की कमी हार्ट डिजीज, हाई ब्लड प्रेशर और मोटापे के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है।

Related Articles

Back to top button