क्रिसमस पर मेहमानों को खिलाएं ये टेस्टी चॉकलेट कुकीज

क्रिसमस आते ही सांता क्लॉस, चॉकलेट, केक और कुकीज से बाजार सज जाते हैं। लेकिन इस बार कोरोना ने त्योहार का मजा फीका कर दिया है। लोग बाजार से जब तक जरूरी न हो कुछ भी खाने-पीने का खरीदना नहीं चाहते हैं। लेकिन कुकीज के बिना क्रिसमस का त्योहार अधूरा सा लगता है। ऐसे में अपने त्योहार को खास बनाने और घर आए मेहमानों का मुंह मीठा करवाने के लिए आप घर पर ही बना सकते हैं बाजार जैसी टेस्टी चॉकलेट कुकीज।  आइए जानते हैं आखिर कैसे ।

क्रिसमस कुकीज बनाने के लिए सामग्री-
-360 ग्राम मक्खन
-620 ग्राम ब्राउन शुगर
-400 ग्राम चॉकलेट
-1300 ग्राम चॉकलेट चिप्स
-6 अंडे
-450 ग्राम आटा
-100 ग्राम कोको पाउडर
-5 ग्राम बेकिंग पाउडर

Ujjawal Prabhat Android App Download

क्रिसमस कुकीज बनाने का तरीका-
क्रिसमस कुकीज बनाने के लिए सबसे पहले आटा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर को एक साथ मिलाएं। अब अंडे और चीनी को एक साथ अच्छे से फेंटे। पिघले हुए मक्खन और चॉकलेट को एक बाउल में मिलाकर एक तरफ रख दें।

अंडे वाले मिश्रण को पिघली हुई चॉकलेट में मिलाएं। इसमें आटा छानकर डालें साथ ही इसमें चॉकलेट, चॉकलेट चिप्स डालकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। 350 डिग्री पर ओवन को प्री​हीट कर लें। बेकिंग ट्रे में पार्चमेंट पेपर लगाएं।

बैटर को तैयार की हुई बेकिंग ट्रे में डालें हल्की उगंलियों से बैटर को बराबर आकार में करें। इसे 12 से 15 मिनट के बेक करें और जब तक कुकीज क्रेक न हो जाए। ओवन से इसे निकालकर कुलिंग रैक पर रखकर ठंडा करें।

Related Articles

Back to top button