छत्तीसगढ़ में एसआई, सूबेदार सहित अन्य पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की ओर से सब इंस्पेक्टर, सूबेदार, प्लाटून कमांडर के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए नोटफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 23 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दी जाएगी जो निर्धारित अंतिम तिथि 21 नवंबर 2024 रात्रि 11:59 बजे तक जारी रहेगी। इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी तय तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

पात्रता एवं मापदंड

सूबेदार/ उप निरीक्षक/ उप निरीक्षक (विशेष शाखा)/ प्लाटून कमांडर/ पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा उप निरीक्षक (अंगुल चिन्ह एवं प्रश्नाधीन दस्तावेज) पदों के लिए उम्मीदवार ने पदानुसार गणित/ भौतिक/ रसायन में ग्रेजुएशन/ बीसीए या बीएससी इन कंप्यूटर साइंस किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी उम्र में नियमनुसार छूट दी जाएगी। उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से सीजीपीएससी की ओर से कुल 341 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

सूबेदार: 19 पद

उप निरीक्षक: 278 पद

उप निरीक्षक (विशेष शाखा): 11 पद

प्लाटून कमांडर: 14 पद

उप निरीक्षक (अंगुल चिन्ह): 4 पद

उप निरीक्षक (प्रश्नाधीन दस्तावेज): 1 पद

उप निरीक्षक (कंप्यूटर): 5 पद

उप निरीक्षक (साइबर क्राइम): 9 पद

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से सीजीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट psc.cg.gov.in पर आवेदन पत्र भर सकेंगे। ध्यान रखें कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे, अन्य किसी भी प्रकार से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

सिलेक्शन प्रॉसेस

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा में भाग लेना होगा। इस एग्जाम में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षण एवं साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button