जानिए गणेश चतुर्थी पर कौन से उपाय करना होगा शुभ..

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर मास के दोनों पक्ष कृष्ण और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। भगवान गणेश को समर्पित इस व्रत को रखने से व्यक्ति को हर तरह के कष्टों से छुटकारा मिल जाता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने के साथ कुछ उपायों को करना लाभकारी होगा। गणेश चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहेगी। इसके साथ ही हर तरह की समस्याओं से छुटाकारा मिल जाएगा। जानिए गणेश चतुर्थी पर कौन से उपाय करना होगा शुभ।

विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय

बिजनेस में लाभ के लिए

चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ 5 हल्दी की गांठ चढ़ाएं। इसके साथ ही श्री गणाधिपतये नम: मंत्र को बोले। ऐसा अगले 10 दिनों तक करें। माना जाता है कि ऐसा करने से धन धान्य की बढ़ोतरी होगी और नौकरी में भी प्रमोशन होगा।

धन लाभ के लिए

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की विधिवत पूजा करने के साथ इस मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

मंत्र- ऊँ हस्ति पिशाचिनी लिखे स्वाहा

संकट से निजात पाने के लिए

जीवन के हर संकट से छुटकारा पाने के लिए भगवान गणेश की पूजा करने के साथ सिंदूर से तिलक लगाना शुभ होगा। सिंदूर से गणपति जी को तिलक लगाते समय इस मंत्र को बोलन चाहिए-‘सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥’

हर इच्छा पूर्ण करने के लिए

अपनी हर मनोकामना को पूर्ण करने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन 21 गुड़ की गोलिया बना लें और इन्हें दूर्वा के साथ गणपति जी को अर्पित कर दें। ऐसा करने से गणपति जल्द प्रसन्न होंगे।

Related Articles

Back to top button