पानी पीने का बेस्ट समय क्या है?

 पानी पीना हमारी हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद होता है यह हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं। ज़्यादातर एक्सपर्ट्स दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीन की सलाह भी देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस समय पानी जरूर पीना चाहिए?

 आपके शरीर के सभी अंगों को सही तरीके से काम करने के लिए पानी की ज़रूरत पड़ती है। अगर आपकी बॉडी में पानी की कमी होने लगती है, तो आप कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से गुजरते हैं। इसलिए सभी को सलाह दी जाती है, कि अच्छी सेहत के लिए पानी का सेवन खूब करें। आपने पानी पीने को लेकर भी कई तरह की बातें सुनी होंगी, कि किस समय पीना चाहिए और किस समय नहीं।

कुछ लोगों का कहना है कि सुबह सबसे पहले पानी पी लेना चाहिए। वहीं, कई लोग सलाह देते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तो अगर आप भी पानी पीने के सही समय को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं, तो न्यूट्रीशन एक्सपर्ट लवनीत बत्रा इस बारे में सही सलाह दे रही हैं।

पानी पीने का बेस्ट समय क्या है?

न्यूट्रीशनिस्ट ने वह 5 अहम पल जब आपको पानी ज़रूर पी लेना चाहिए:

1. सुबह उठने के बाद: एक्सपर्ट् की सलाह है कि सुबह उठते ही सबसे पहले आपको पानी पीना चाहिए। इससे अच्छी नींद के बाद आपके शरीर के अंग एक्टिवेट हो जाते हैं।

2. वर्कआउट के बाद: एक्सरसाइज़ करने के बाद अगर आप ठीक-ठाक पानी पी लेते हैं, तो इससे आपकी हार्ट रेट नॉर्मल हो जाएगी। वैसे भी पसीना निकलने से आपके शरीर में पानी की मात्रा कम होती है। इसलिए एक्सरसाइज़ के बाद पानी पीने से आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।

3. खाना खाने से पहले: पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। दूसरी तरफ खाना खाने के बाद पानी पी लेने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं।

4. जब बीमार हों: जब आप बीमार होते हैं तो आपके शरीर को खूब फ्लूएड्स यानी तरल पदार्थ की ज़रूरत पड़ती है। इससे शरीर को फंक्शन करने के साथ आपको ठीक होने में भी मदद मिलती है।

5. जब थके हुए हों: जब आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो आप थकावट महसूस कर सकते हैं। इसलिए अपने सिस्टम को रिचार्ज करें और तरो ताज़ा रहें।

शरीर में डिहाइड्रेशन के क्या लक्षण हैं?

शरीर में जब पानी की कमी हो जाती है तो आप इस तरह के लक्षण महसूस कर सकते हैं:

  • पेशाब का रंग गहरा होना
  • चक्कर आना
  • मुंह सूखना
  • थकावट
  • कमज़ोरी

Related Articles

Back to top button