यूपी के सरकारी कर्मचारियों को 30 अक्तूबर को मिल जाएगी सैलरी

दिवाली से पहले प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा दिया है। छोटी दिवाली यानी 30 अक्तूबर को वेतन खातों में पहुंच जाएगा। प्रदेश में शिक्षक सहित करीब 14 लाख सरकारी कर्मचारी और 12 लाख पेंशनर हैं। वेतन और पेंशन पर हर महीने सरकार का लगभग 13 हजार करोड़ रुपये खर्च होता है।

इस बार दिवाली 31 अक्तूबर को है। प्रदेश के विभिन्न कर्मचारी और शिक्षक संगठनों ने वर्ष के सबसे बड़े त्योहार को देखते हुए वेतन समय से पहले जारी करने की मांग की थी। सोमवार को अपर मुख्य सचिव वित्त दीपक कुमार ने शासनादेश जारी कर दिया।

शासनादेश के मुताबिक 31 अक्तूबर दिवाली, गोवर्धन पूजा, भाई दूज व चित्रगुप्त जयंती के पर्व पर अवकाश होने के कारण अक्तूबर माह का वेतन व पेंशन 30 अक्तूबर को जारी कर दिया दिया जाएगा। इसका लाभ राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, शहरी स्थानीय निकायों और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को मिलेगा। इसके अतिरिक्त पेंशनरों और पारिवारिक पेंशनरों की पेंशन भी 30 अक्तूबर को आएगी।

जल्द ही राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते की घोषणा भी होगी। केंद्र ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि का एलान कर दिया है। इसी के साथ पहली जुलाई से देय महंगाई भत्ते की दर अब 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो गई है। राज्य सरकार जल्द इस संबंध में आदेश जारी कर सकती है। प्रदेश में वेतन पर हर महीने करीब 9 हजार करोड़ रुपये और पेंशन पर लगभग 4 हजार करोड़ रुपये खर्च होते हैं।

Related Articles

Back to top button