आपके हेल्दी शरीर को बीमार बना सकता है फैटी लिवर

लिवर (liver) हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है जो शरीर को साफ करने में मदद करता है। हालांकि गलत खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से लोग अक्सर fatty Liver जैसी खतरनाक समस्या का शिकार बन जाते हैं। यह समस्या गंभीर रूप ले सकती हैं जिससे जान को खतरा भी हो सकता है। ऐसे में कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स की मदद से इससे राहत पाई जा सकती है।

हमारे शरीर को डिटॉक्स और फिल्टर करने का काम लिवर करता है, लेकिन जब इस बेहद अहम अंग पर फैट जमा हो जाता है, तो ये डिटॉक्स की प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरा नहीं कर पाता है। इस स्थिति में तमाम बीमारियां शरीर में घर करने लगती हैं। फैटी लिवर की समस्या होने पर शराब, फ्रूट जूस, मॉकटेल या फिर कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए, लेकिन गुणों से भरपूर हेल्दी ड्रिंक्स जो लिवर डिटॉक्स में मदद करें, उन्हें डाइट में जरूर करना चाहिए।

ये डिटॉक्स ड्रिंक्स किसी बड़ी बीमारी को न्योता देने वाले टॉक्सिक ओवरलोड को कम करने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं कि फैटी लिवर के लिए पिएं कौन सी ड्रिंक्स-

एप्पल बीटरूट स्मूदी
चुकंदर, सेब, गाजर और अदरक को पानी के साथ ब्लेंड करें और फ्रेश सर्व करें। ये डिटॉक्स ड्रिंक लिवर के साथ ब्लड क्लींजिंग में भी मदद करता है।

हल्दी स्मूदी
एक गिलास दूध में एक टेबलस्पून हल्दी, आधा टेबलस्पून दालचीनी पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च, सोंठ और शहद डाल कर एक बेहतरीन लिवर क्लींजिंग ड्रिंक बनाएं और लिवर डिटॉक्स के साथ वेट लॉस में भी सुधार पाएं।

ग्रीन डिटॉक्स स्मूदी
पालक, धनिया, अखरोट, एवोकाडो, अनानास, नारियल पानी और नींबू के जूस को ब्लेंड करें और हेल्दी ग्रीन स्मूदी से लिवर डिटॉक्स करें। पालक में मौजूद क्लोरोफिल हैवी मेटल को न्यूट्रिलाइज करता है, अखरोट अमोनिया से लिवर को डिटॉक्सिफाई करता है, जिससे लिवर साफ रहता है।

शकरकंद डिटॉक्स ड्रिंक
उबले हुए शकरकंद, दूध, खजूर, हल्दी, दालचीनी पाउडर को एकसाथ ब्लेंड करें और टेस्टी शकरकंद डिटॉक्स ड्रिंक पिएं। शकरकंद एक बेहतरीन एंटी-टॉक्सिन है, जो कि बीटा कैरोटिन और फाइबर से भरपूर है। ये लिवर डिटॉक्स करने में कई अहम डिटॉक्स ड्रिंक से बेहतर है।

ऑरेंज जिंजर वॉटर
इसे बनाना बेहद आसान है। संतरे को छील कर इसे अदरक के टुकड़ों के साथ ब्लेंड करें। काला नमक छिड़क कर फ्रेश पुदीना की पत्तियों के साथ एंजॉय करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मिलकर लिवर क्लींजिंग में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button