एक साल में LIC के शेयरों में आई शानदार तेजी

पिछले एक साल में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयर ने देश की टॉप-10 कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है। एलआईसी के बाद भारती एयरटेल लिमिटेड आता है। भारती एयरटेल लिमिटेड एकमात्र गैर-सेंसेक्स स्टॉक है। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आइए जानते हैं कि पिछले 1 साल में टॉप-10 कंपनियों ने कितना रिटर्न दिया।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। एलआईसी के शेयरों ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज किया है। पिछले एक साल में कंपनी के शेयर में 74 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है। यह उछाल देश की टॉप-10 कंपनियों में सबसे ज्यादा है।

एलआईसी के बाद भारती एयरटेल लिमिटेड के शेयर ने सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है। भारती एयरटेल लिमिटेड एकमात्र गैर-सेंसेक्स स्टॉक है। एक साल में भारती एयरटेल लिमिटेड के शेयर में 68.20 फीसदी की तेजी आई।

किसने दिया कितना रिटर्न
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट के अनुसार-

  • भारतीय स्टेट बैंक के शेयर ने एक साल में 47.64 फीसदी का रिटर्न दिया।
  • मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है। आरआईएल के शेयर ने अपने निवेशकों को केवल 10.51 फीसदी रिटर्न दिया है।
  • पिछले एक साल में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड के शेयर में 28.19 फीसदी की तेजी आई।
  • टीसीएस के शेयर ने 24.76 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • इन्फोसिस के शेयर में 22.61 फीसदी की बढ़त हुई है।
  • एफएमसीजी सेक्टर के प्रमुख हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर ने पिछले एक साल 1.99 फीसदी का रिटर्न दिया है।
  • एचडीएफसी बैंक के शेयर पिछले एक साल में 4.21 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया।
  • आईटीसी लिमिटेड स्टॉक ने एक साल में 0.79% का नकारात्मक रिटर्न दिया है।

एलआईसी के शेयर की परफॉर्मेंस
देश की टॉप-10 कंपनियों में सबसे शानदार रिटर्न एलआईसी ने दिया है। 19 जुलाई 2023 को एलआईसी के शेयर की कीमत 620.35 रुपये थी, जो 24 जुलाई 2024 को 1,085.05 रुपये प्रति शेयर हो गई है। बीते 6 महीने में एलआईसी का स्टॉक 20.31 फीसदी चढ़ गया है।

आज कंपनी के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। दोपहर 2.10 बजे कंपनी के शेयर 2.22 फीसदी गिरकर 1,085.05 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे।

एलआईसी डिविडेंड
एलआईसी न अभी तक का सबसे बड़ा डिविडेंड देने का एलान किया है। कंपनी ने शेयर बाजार तो बताया कि वह प्रत्येक स्टॉक पर 60 फीसदी का डिविडेंड दे रहा है। अगर कैलकुलेशन करें तो निवेशकों को हर शेयर पर 6 रुपये का डिविडेंड मिलेगा।

बीएसई की वेबसाइट के अनुसार एलआईसी के शेयर 19 जुलाई 2024 (शुक्रवार) यानी कि आज एक्स-डिविडेंट पर ट्रेड कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button