गणेश उत्सव: रिद्धि सिद्धि संग आज पधारेंगे बप्पा, दस दिवसीय उत्सव की आज से शुरुआत

गौरीपुत्र विनायक के आने का इंतजार पूरा हुआ। शनिवार से दस दिन तक गणेश उत्सव का उल्लास राजधानी में छाया रहेगा। शनिवार को चतुर्थी तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्म योग और रवि योग है। ज्योतिषाचार्य पंडित धीरेंद्र पांडेय व आनंद दुबे के मुताबिक, चतुर्थी तिथि शुक्रवार की दोपहर 3:01 बजे से शुरू हो गई है, लेकिन उदया तिथि के मान के कारण शनिवार को मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल के मुताबिक, पूजन का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त सुबह 10:59 बजे से दोपहर 01:19 बजे तक है। मान्यता ये भी है कि चतुर्थी तिथि पर चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए।

14 हजार वर्गफीट में बना है मनौतियों के राजा का पंडाल
श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से 19 वां श्री गणेश महोत्सव हनुमान सेतु के पास झूलेलाल वाटिका में आयोजित किया जाएगा। पंडाल करीब 14000 वर्ग फीट में वातानुकूलित और वाटर प्रूफ तैयार है।

दो महीने में तैयार हुई बप्पा की मूर्ति
झूलेलाल वाटिका में विराजने वाली मूर्ति मूर्तिकार श्रवण प्रजापति ने तैयार की है। सात फीट तीन इंच की मूर्ति को बनाने में दो महीने लगे। जेवरों से सजे-धजे बप्पा को शुक्रवार की दोपहर में उन्होंने अपने यहां की वर्कशॉप से विदाई दी।

कोलकाता व महाराष्ट्र की मूर्तियों की रहती है मांग
आईटी चौराहा, सीतापुर रोड, अमीनाबाद, भूतनाथ में जगह-जगह पूजन सामग्री, साज-सजावट और बप्पा की मूर्तियों की दुकानें बाजार की रौनक बढ़ा रही थीं। लोग श्रद्धा के अनुसार खरीदारी कर रहे थे। आईटी पर खरीदारी कर रहे रौनक ने बताया कि वे 10 साल से बप्पा को घर लेकर जाते हैं। वहीं, दुकानदार मुन्ना के मुताबिक, महाराष्ट्र और कोलकाता की मूर्तियां ही बिकती हैं। कीमत 350 रुपये से 20 हजार रुपये तक है। इस बार झूले पर विराजे गणेश भी लोगों ने पसंद किए।

इन पंडालों में पधारेंगे गजानन
घरों में भी होगी स्थापना।
– बशीरतगंज में पीपल वाली गली में श्री गणेश महोत्सव बशीरतगंज।
– लखनऊ का राजा चौक का गणपति थीम पर श्री गणेश उत्सव मंडल चौक की ओर से राम मनोहर लोहिया लॉन में।
– श्री गणेश उत्सव मंडल अमीनाबाद की ओर से श्रीराम रोड स्थित शिव मंदिर में अमीनाबाद के राजा थीम पर।
– अक्षय समिति की ओर से पेपर मिल कॉलोनी में पधार रहे बप्पा।
– शिवाजी मार्ग स्थित ऑस्कर योग साईं कृपा सेवा संस्थान।
– बीबीडी शैक्षणिक परिसर अयोध्या मार्ग पर श्री सिद्धि गणेश मंदिर समिति का आयोजन।
– पत्रकारपुरम् गोमतीनगर में स्थानीय गणेश पूजा समिति की ओर से आयोजन।
– छोटी बहू का ठाकुरद्वारा, टाटपट्टी, यहियागंज में श्री गणेश युवा मंडल का पंडाल।
– अलीगंज का राजा थीम पर द्वादश श्री गणेश उत्सव अलीगंज के गुलाब वाटिका अपार्टमेंट में मनाया जाएगा।
– सीतापुर रोड के मौसमबाग, पीली कोठी में श्री गणेश चतुर्थी महोत्सव में विभिन्न आयोजनों के साथ शास्त्रीय नृत्य भी होंगे।
– महाराष्ट्र समाज की ओर से गणेश उत्सव में कुमारी बल्लरी भागवत, संगीत संध्या, गायन प्रतिस्पर्धा, संगीत आणि नृत्य संध्या, महाआरती, महाप्रसाद सहित विविध आयोजन।
– फूलबाग युवा समिति की ओर से हुसैनगंज के एक होटल में बाल चित्रकला प्रतियोगिता के साथ विभिन्न सांस्कृतिक आयोजन होंगे।
– कटरा मकबूल गंज में महाराष्ट्र समाज की ओर से आयोजन।
-अपार्टमेंट व घरों में भी भक्त लेकर आएंगे बप्पा को।

गणेश चतुर्थी को लेकर आज बदला रहेगा यातायात
गणेश चतुर्थी के पहले दिन शनिवार को यातायात बदला रहेगा। इसके अलावा अलग-अलग इलाकों में 12 से 17 सितंबर तक डायवर्जन किया जाएगा। इस दौरान सुबह 10 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक आवागमन बदला रहेगा। इमरजेंसी में पुलिस स्कूली वाहन, एंबुलेंस, शव वाहन व फायर ब्रिगेड को निकलवाएगी। इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंबर 9454405155 पर संपर्क कर सकते हैं।
– अयोध्या की ओर से कैसरबाग जाने वाली रोडवेज बसों को कमता तिराहे से गोमतीनगर की तरफ मोड़ दिया जाएगा। यहां से बसें समतामूलक चौराहा, 1090 चौराहा, पीएनटी बालू अड्डा, संकल्प वाटिका तिराहा, चिरैयाझील तिराहा, क्लार्क अवध तिराहा के पीछे से सीडीआरआई होते हुए कैसरबाग अड्डे आ-जा सकेंगी।
– सीतापुर रोड से कैसरबाग आने वाली बसें मड़ियांव, पुरनिया, डालीगंज क्रॉसिंग, पक्का पुल, शाहमीना, डालीगंज पुल, सीडीआरआई होते हुए कैसरबाग जाएंगी। ये वापसी में बलरामपुर ढाल, शहीद स्मारक होकर जाएंगी।
– चौक, डालीगंज पुल की ओर से आने वाला यातायात क्लार्क अवध तिराहे से सीधे सुभाष चौराहा होकर नहीं जा सकेगा। यह यातायात क्लार्क अवध तिराहे से चिरैयाझील होकर जाएगा।
– डालीगंज पुल इक्का तांगा स्टैंड चौराहा से आने वाला यातायात गोमती नदी बंधा (झूलेलाल पार्क) होकर नदवा कॉलेज की ओर नहीं जा सकेगा। यह गोमती पुल पार कर या सीधे उमराव सिंह धर्मशाला होकर, आईटी चौराहे की ओर से जा सकेगा।
– टेलीफोन एक्सचेंज चौराहे से मकबरा रोड की ओर सामान्य यातायात परिवर्तन चौक की ओर नहीं जा सकेगा। यह कैसरबाग बस अड्डा या सीडीआरआई तिराहा, क्लार्क अवध होकर जा सकेगा।
– निरालानगर की ओर से आने वाला यातायात आईटी चौराहे से विश्वविद्यालय मार्ग होकर सुभाष चौराहा की ओर नहीं जा सकेगा। यह आईटी चौराहे से मुड़कर समथर पेट्रोल पंप के रास्ते निशातगंज डालीगंज पुल से जा सकेगा।
– कैसरबाग, सीडीआरआई, क्लार्क अवध तिराहे की ओर से सुभाष चौराहे की ओर यातायात नहीं चलेगा। क्लार्क अवध तिराहे से सीधे कृष्णा मेडिकल सेंटर होकर चिरैयाझील तिराहा की ओर से जा सकेंगे।
– हजरतगंज चौराहे व परिवर्तन चौक की ओर से आने वाला यातायात सुभाष चौराहे से हनुमान सेतु होकर आईटी चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा। यह मकबरा रोड, टेलीफोन एक्सचेंज, सीडीआरआई या चिरैयाझील होकर जा सकेगा।
– हनुमान सेतु, नदवा बंधा तिराहे से नदवा बंधा रोड झूलेलाल पार्क की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा। यह आईटी चौराहा होकर जाएगा।

Related Articles

Back to top button