दीवाली पर इस बार सादी पुड़ी छोड़े और बनाएं ये टेस्टी पूड़ियां

दीवाली (Diwali 2024) के त्योहार पर लोग अलग-अलग डिशेज बनाते हैं जिनमें पूरियां जरूर शामिल होती हैं। पूरियां भी अलग-अलग तरह से बनाई जाती हैं जिनसे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है। यहां हम आपको सादी पूरी से लेकर मसाला पूरी तक कई तरह की पूरियों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानें इन पूरियों के बारे में।

दीवाली (Diwali 2024) में अब कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में लोगों ने घर में तैयारियां शुरु कर दी है। इस दिन घर पर क्या बनेगा ये सवाल हर किसी के मन में आता है। हालांकि, कोई भी त्योहार बिना पुड़ी के अधूरा होता है। खासकर दीवाली के दिन खाने में लोग पूड़ियां जरूर बनाते हैं। पूरे भारत में लोग कई प्रकार से पूरियां बनाते हैं। सादी पुड़ी से लेकर मसाले वाली पूड़ियां लोगों को खूब पसंद आती है। खासकर मेहमानों के लिए पूड़ियां जरूर बनती है ऐसे में इस दीवाली आप भी अलग-अलग प्रकार की पूड़ियों का मजा ले सकते हैं। यहां हम आपको कई प्रकार की पूड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें इस बार आप भी घर में बना सकते हैं।

मसाला पुड़ी
इस बार दीवाली पर आप मसाला पुड़ी बना सकते हैं। इसके लिए आटा गूंथते वक्त आप इसमें लाल मिर्च पाउडर, अजवाइन और एक चुटकी हल्दी डाल सकते हैं। ये खाने में बहुत टेस्टी होती है। इसे छोले, पनीर आदि की सब्जी के साथ परोसें।

आलू पुड़ी
आलू पुड़ी खाने में बहुत टेस्टी लगती है। आलू को उबालकर मैश करें और इसमें धनिया, जीरा और हरी मिर्च मिलाएं। अब आटे के गोले में भरकर बेलें और गर्म तेल में तलें। इसे सादा भी खा सकते हैं और सब्जी के साथ भी परोस सकते हैं।

लुचि
लुचि खासकर बंगाल में बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए मैदे का उपयोग होता है। मैदे की पुड़ी बेलकर गर्म तेल में तला जाता है। इसे आमतौर पर चोखे के साथ परोसा जाता है।

भटूरे
छोले भटूरे किसे पसंद नहीं। मैदे में दही और बेकिंग पाउडर मिलाकर आटा गूंधकर इसे बनाया जाता है और बेलकर गरम तेल में तला जाता है। आमतौर पर इसे चोले के साथ परोसा जाता है। इसके साथ मीठी चटनी और प्याज इसका टेस्ट हो गुना कर देते हैं।

उधुपी पुड़ी
इसे चने की दाल को भिगोकर पीसते हैं, उसमें मसाले मिलाते हैं। आटे में भरकर गोल आकार में बेलकर तलते हैं। ये खाने में बेहद टेस्टी होती है।

साबूदाना पूरियां
साबूदाना और आलू को मिलाकर आटा बनाते हैं। इसे बेलकर तलते हैं, खासकर उपवास में खाया जाता है। हालांकि ये किसी तीज-त्योहार में भी बनाकर खा सकते हैं।

पालक पुड़ी
आटे में पालक को पीसकर मिलाया जाता है और इसे बेलकर तला जाता है। ये खाने में बेहद टेस्टी होती है।

Related Articles

Back to top button