रोहतक की पीटीसी सुनारिया में पॉसिंग आउट परेड: हरियाणा पुलिस में 1265 जवान शामिल

रोहतक हरियाणा के 1265 पुलिस के जवान ट्रेनिंग कर पास आउट हो गए। यह पास आउट कार्यक्रम सुनारिया स्थित पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित किया गया, जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे। कार्यक्रम को लेकर सीएम सैनी ने परेड का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण लेने वाले पुलिस के जवानों को शपथ दिलाई गई। राष्ट्रीय ध्वज व पीटीसी सुनारिया के ध्वज को सलामी दी गई। नायब सैनी ने पास आउट जवानों व उनके परिवार वालों को बधाई देते हुए कहा कि इन जवानों को अपराधियों के दिल में खौफ पैदा करना है। आम जनता के दिल में सहयोग व सेवा का भाव उत्पन्न करना है। हरियाणा पुलिस को मजबूत करने की जिम्मेदारी इन जवानों के कंधे पर है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने बिना खर्ची बिना पर्ची के पारदर्शी तरीके से भर्तियां की है। भर्ती रोको गैंग इन भर्तियों को रोकने के लिए हर प्रयास करता है, लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहा है। हरियाणा सरकार गरीब परिवार के बच्चों को नौकरी देने के लिए काम कर रही है, जो बच्चे आज पास आउट हुए हैं, वे सभी गरीब परिवारों से संबंधित है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश की पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए काम करने में लगी हुई है। ताकि आम जनता के बीच पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ सके और जनता में यह विश्वास हो कि अब वह पूरी तरह से सुरक्षित है।

सीएम नायब सैनी ने कहा कि साइबर अपराध पर रोकथाम में प्रदेश के प्रत्येक जिला में साइबर थानों की स्थापना की गई है। साइबर रोकथाम के लिए हरियाणा राज्य साइबर अपराध समन्वय केंद्र स्थापना व साइबर अपराध हेल्पलाइन 1930 को शुरू की गई है। खुशी है कि साइबर अपराधों से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए गुरुग्राम में देश का पहला डिटेक्ट डिजिटल इन्वेस्टिगेशन एंड टेक्निकल एनालिसिस सेंटर स्थापित किया गया है। इससे पहले कर्मचारियों को सोशल मीडिया इंटरनेट से अपराध अनुसंधान करने में प्रशिक्षण किया जाता था। नायब सैनी ने कहा कि पुलिस विभाग में आपके शामिल होने से कार्य कुशलता में और बढ़ोतरी होगी। पुलिस का कार्य बहुत चुनौती भरा है। इसलिए जवानों का अचार और उनकी क्षमता अधिक होनी चाहिए। जैसा कि मैंने पहले कहा है कि यह नौकरी केवल रोजगार मात्र नहीं है बल्कि इसमें समाज सेवा के साथ-साथ देश सेवा का भी जज्बा होना चाहिए।

केंद्रीय बजट पर भी प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री नायब सैनी बोले कि यह बजट गरीबों को मजबूत बनाने वाला, किसानों को सशक्त बनाने वाला, युवाओं को रोजगार देने वाला तथा देश के विकास की गति को बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि 2047 के विकसित भारत की और कदम बढ़ाने वाला यह बजट मील का पत्थर साबित होगा। इसके लिए वह केंद्र सरकार व वित्त मंत्री सीतारमण का धन्यवाद करते हैं।

जानें क्यों हो रही है पासिंग परेड?
पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद यह पासिंग आउट परेड आयोजित की गई है। इसमें पीटीसी सुनारिया और मधुबन के जवान हिस्सा ले रहे हैं। पासिंग आउट परेड के बाद सभी जवान ड्यूटी ज्वाइन करेंगे। ड्यूटी पर तैनात होने से पहले जवानों को शपथ दिलाई गई है।

Related Articles

Back to top button