सिर्फ चिकन-अंडे और मछली ही नहीं हैं विटामिन बी12 के सोर्स, ये ड्राई फ्रूट्स भी हैं!

हम सभी को बचपन से ही विटामिन और मिनरल से भरपूर डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये विटामिन्स और मिनरल्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और हमारे सही विकास के लिए बेहद जरूरी भी। विटामिन बी12 (Vitamin B12) इन्हीं में से एक है, जो हमारे शरीर में कई अहम काम करता है, जिससे हमें हेल्दी बने रहने में मदद मिलती है।

विटामिन बी12 नर्व फंक्शनिंग, ब्लड सेल्स, ब्रेन हेल्थ समेत अन्य कई चीजों के लिए काफी जरूरी होता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए, तो कई गंभीर समस्याओं का सामनी करना पड़ सकता है। आमतौर पर एनिमल प्रोडक्ट्स से विटामिन बी12 की कमी पूरी की जा सकती है, लेकिन अगर आप वेजिटेरिटन हैं, तो इन ड्राई फ्रूट्स से भी इसकी कमी दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ Vitamin B12 rich Dry Fruits के बारे में-

किशमिश
किशमिश विटामिन बी12 सहित विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट का एक बढ़िया सोर्स होती है, जिसकी वजह से इसे कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है। विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए आप इसे दलिया, दही या अन्य डिश में शामिल कर सकते हैं।

खुबानी
शरीर में विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए आप अपनी डाइट में सूखे खुबानी भी शामिल कर सकते हैं। डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होने के साथ ही इसमें विटामिन बी12 भी होता है। आप इसे मीठे और नमकीन दोनों व्यंजनों में मिला सकते हैं।

बादाम
बादाम एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है, जो आमतौर पर दिमाग तेज करने के लिए खाया जाता है। इसमें विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा होती है और साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं।

सूखे आलूबुखारा
सूखे आलूबुखारा, जिन्हें प्रून्स के नाम से भी जाना जाता है, न सिर्फ फाइबर से भरपूर होते हैं बल्कि विटामिन बी12 का भी एक बढ़िया सोर्स होते हैं। स्वादिष्ट होने की वजह से इसे दलिया, दही या अन्य बेक किए गए फूड्स में मिला खाया जा सकता है।

अंजीर
अंजीर, जिसे अंग्रेजी में फिग के नाम से भी जाना जाता है, पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से इसे खाने से कई फायदे मिलते हैं। इतना ही नहीं इसमें विटामिन बी12 भी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल कर इसकी कमी पूरी की जा सकती है।

खजूर
नेचुरल शुगर से भरपूर खजूर भी विटामिन बी12 का बढ़िया सोर्स होते हैं। इसमें अन्य कई विटामिन और मिनरल भी पाए जाते हैं, जिनकी वजह से इन्हें खाना फायदेमंद हो सकता है। आप इसे स्मूदी और डेसर्ट शुगर ऑल्टरनेटिव्स के तौर पर शामिल करने सकते हैं।

Related Articles

Back to top button