सीयूईटी यूजी रिजल्ट एवं कटऑफ पर है ये अपडेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी यूजी) 2024 का रिजल्ट 26 जुलाई के बाद जारी हो सकते हैं हालांकि अभी तक एनटीए ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं दी है। नतीजे आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जारी किये जाएंगे जहां से आप लॉग इन क्रेडेंशियल दर्ज करके स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यूजी (CUET UG) 2024 एग्जाम में भाग लेने वाले 13.48 लाख स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार है ताकी वे स्नातक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आगे की प्रक्रिया को पूरी कर सकें। इन अभ्यर्थियों को बता दें कि अब जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से जल्द ही रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एनटीए की ओर से फाइनल उत्तर कुंजी तैयार हो चुकी है और नतीजे 26 जुलाई के बाद जारी किये जाने की संभावना है, हालांकि NTA ने इस बारे में कोई भी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है।

रिजल्ट के साथ कटऑफ एवं टॉपर्स लिस्ट भी होगी जारी
एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी होने के साथ ही कटऑफ एवं टॉपर्स की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। इसके बाद आप कटऑफ/ रैंक के अनुसार देशभर के विभिन्न संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

किस तरीके से चेक कर पाएंगे नतीजे

  • सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज पर आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड कर सकेंगे।

सीईयूटी यूजी स्कोर कार्ड के माध्यम से छात्र-छात्राएं पुरे देशभर के 318 विश्वविद्यालय व उच्च शिक्षण संस्थानों के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। इन सभी संस्थानों में 47 केंद्रीय विश्वविद्यालय भी शामिल हैं। रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Back to top button