सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में अप्रेंटिसशिप के बंपर पदों पर निकली भर्ती

10वीं/ 12वीं/ ITI उत्तीर्ण ऐसे युवा जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए खुशखबरी है। सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड में ट्रेड/ फ्रेशर/ टेक्नीशियन/ ग्रेजुएट अप्रेंटिस के बंपर पदों पर भर्ती निकाली गई है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक हैं वे इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन माध्यम से NAPS पोर्टल apprenticeshipindia.gov.in या NATS पोर्टल nats.education.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 सितंबर 2024 तय की गई है।

पात्रता एवं मापदंड
इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ने पदानुसार 10वीं/ 12वीं उत्तीर्ण करने के साथ संबंधित क्षेत्र में ITI/ डिप्लोमा किया हो। इसके साथ ही कुछ पदों के लिए उम्मीदवारों ने बीकॉम/ खनन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन आदि किया हो। इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु पदानुसार 22/ 27 वर्ष से ज्यादा न हो। आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। योग्यता की विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

बिना परीक्षा एवं इंटरव्यू के होगा चयन
इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन बिना इंटरव्यू एवं लिखित परीक्षा के किया जाएगा। चयन का आधार आवेदनकर्ताओं की शैक्षिक योग्यता एवं अन्य चीजों को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

कितना मिलेगा मासिक स्टाइपेंड
इस भर्ती में ट्रेड अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7000 रुपये प्रति महीना दिए जाएंगे। फ्रेशर अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को पदानुसार प्रथम वर्ष में 6000/ 7000 रुपये एवं द्वितीय वर्ष में 6600/ 7700 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अलावा टेक्नीशियन अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 8000 रुपये एवं ग्रेजुएट अप्रेंटिस पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 9000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button