हजार के लिए क्यों लिखा जाता है ‘K’? जानें क्या होता है ‘K’ का मतलब

कभी-कभी हमारे मन में कुछ ऐसे सवाल होते हैं जिनके जवाब हम जानना तो चाहते हैं पर उसका सही उत्तर नहीं मिल पाता है। हमारे जीवन में ऐसे कई शब्द होते हैं जिसका लोग खूब इस्तेमाल करते हैं मगर उसका अर्थ नहीं जानते हैं। अपने आसपास के माहौल से प्रभावित होकर हम भी उस शब्द को लिखना बोलना शुरू कर देते हैं। आपने अक्सर देखा होगा हजार को कई जगहों पर ‘K’ से दर्शाया जाता है। इसका सबसे आसान उदाहरण है यूट्यूब पर जो सब्सक्राइबर्स दिखते हैं वो 300K या 500K लिखे होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हजार को K से क्यों दर्शाते हैं?

आजकल के समय में सोशल मीडिया, मैसेजिंग ऐप्स और यहां तक कि कई दस्तावेजों में ‘हजार’ को दर्शाने के लिए ‘K’ का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे, ₹10,000 को ₹10K लिखा जाता है। ये तो सभी को पता है कि मिलियन को ‘M’ से दर्शाया जाता है, बिलियन को ‘B’ से दर्शाया जाता है, ऐसे बहुत से लोगों के दिमाग में सवाल आता है कि हजार यानी थाउजेंड को T के बजाय K से क्यों दर्शाया जाता है?

दरअसल, ग्रीक शब्द ‘Chilioi’ का अर्थ हजार होता है और माना जाता है कि K शब्द वहीं से आया है और उसके बाद हजार की जगह K का प्रयोग पूरे विश्व में होने लगा। हजार की जगह K का जिक्र बाइबल में भी देखने को मिलता है।

‘K’ का मतलब ‘किलो’
असल में ‘K’ अक्षर ‘किलो’ का शॉर्ट फॉर्म है। साइंस में, ‘किलो’ का मतलब 1000 होता है। इसका सबसे सरल उदाहरण है- 1000 ग्राम को 1 किलोग्राम कहते हैं। उसी तरह 1000 मीटर को एक किलोमीटर कहते हैं। यही वजह है कि 1000 को K से दर्शाया जाता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि K को हजार दर्शाना एक अंतर्राष्ट्रीय मानक है। इसका सबसे सामान्य उदाहरण हमें सोशल मीडिया पर देखने को मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी वीडियो को 25 हजार बार देखा गया है तो वहां 25K लिखा होता है। जैसे ही वीडियो को 10 लाख से अधिक बार देखा जाता है वो मिलियन यानी 1M में दिखने लगता है।

Related Articles

Back to top button