यूपी: प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में आज होगी भारी बारिश, 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र के असर से अगले दो से तीन दिन प्रदेश के अधिकांश हिस्से में मौसम प्रभावित रहने वाला है। सोमवार को विभिन्न इलाकों में कहीं बारिश तो कहीं उमस भरी गर्मी का माहौल रहा। बहराइच में सर्वाधिक 33.6 मिमी वहीं प्रयागराज में 5.9 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग की ओर से मंगलवार को प्रदेश के दक्षिणी इलाकों और मध्यप्रदेश से सटे जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक प्रदेश के दक्षिणी इलाकों सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, चित्रकूट, प्रयागराज आदि के साथ ही पूर्वी यूपी के विभिन्न इलाकों में मंगलवार को गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश के संकेत हैं। इस दौरान उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है। दक्षिणी यूपी में तो कहीं कहीं हवा की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटे भी जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यागी का उत्तर प्रदेश पर कोई खास नकारात्मक असर नहीं पड़ने वाला है।

इन इलाकों में है अत्यधिक बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली व आसपास के इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर गाजीपुर, सुल्तानपुर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है।

यहां है गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, सुल्तानपुर, अयोध्या व आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी किया गया है।

यहां रहा अधिकतम तापमान
सोमवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो सुल्तानपुर में सर्वाधिक 34.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं फुरसतगंज में 34.2 डिग्री और लखीमपुर खीरी व मेरठ में 34 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान की बात करें तो चुर्क में 21.8 डिग्री, गाजीपुर में 22 डिग्री और नजीबाबाद में 22.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

आज बारिश के आसार
राजधानी में आज से अगले दो दिन छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को 20 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार तटवर्ती पश्चिम बंगाल के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के असर से लखनऊ में अगले दो से तीन दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सोमवार को दिन में कभी तेज धूप रही तो कभी बदली छाए रहे। तापमान में उछाल से उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान किया। सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 0.3 डिग्री की बढ़त के साथ 33.7 डिग्री, वही रात का तापमान 2.1 डिग्री की बढ़त के साथ 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Related Articles

Back to top button