Bajaj Housing Finance के आईपीओ की धमाकेदार एंट्री

आज (16 सितंबर) शेयर बाजार में Bajaj Housing Finance का IPO धूमधाम से लिस्ट हुआ है, जो इस साल के सबसे चर्चित IPOs में शामिल था। इसकी लिस्टिंग ने निवेशकों को बड़ा मुनाफा दिया है, क्योंकि यह 114.29% के प्रीमियम पर 150 रुपए प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ, जबकि इसका इश्यू प्राइस 66-70 रुपए के दायरे में था। इस शानदार शुरुआत के बाद कुछ ही देर में यह शेयर 155 रुपए के ऊपर ट्रेड करने लगा, जिससे निवेशकों की पूंजी एक ही दिन में दोगुनी हो गई।

IPO को मिला जबरदस्त रिस्पॉन्स
इस आईपीओ को निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। यह इश्यू 9 सितंबर से 11 सितंबर तक खुला था। 6560 करोड़ रुपए के इस इश्‍यू को इन तीन दिनों में 63.60 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। इसने 3 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की बोलियां हासिल कीं। इश्‍यू खुलने के कुछ घंटे बाद ही यह पूरी तरह सब्‍सक्राइब हो गया था। कंपनी ने फ्रेश और ऑफर फॉर सेल (OFS) दोनों तरह के शेयर जारी किए थे। कंपनी ने 3560 करोड़ रुपए के 50.86 फ्रेश शेयर और 3000 करोड़ रुपए के 42.86 ओएफएस के तहत शेयर जारी किए थे।

ग्रे मार्केट में प्रदर्शन
इस आईपीओ ने ग्रे मार्केट में भी धूम मचा दी थी। खुलने से पहले ही इसका GMP 55.50 रुपए हो गया था। उस समय इसके 80 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट होने की उम्मीद थी लेकिन जैसे-जैसे आईपीओ का समय नजदीक आता गया, ग्रे मार्केट में इसका भाव बढ़ता गया। यह ग्रे मार्केट में 100 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर ट्रेंड होने लगा था। तभी शेयर मार्केट के काफी जानकार बता रहे थे कि यह 100 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है और ऐसा हुआ भी। आज यह 100 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम पर लिस्ट हुआ।

Related Articles

Back to top button