NVIDIA का हुआ बुरा हाल, एक दिन में डूब गए 23 लाख करोड़

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artifical Intelligence) और चिप बनाने वाली कंपनी एनवीडिया (Nvidia) के शेयरों में मंगलवार को भारी गिरावट आई। कंपनी का शेयर 9.5% तक गिर गया, जो किसी अमेरिकी कंपनी के मार्केट कैप में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। इस गिरावट की वजह से एनवीडिया ने अपने मार्केट कैप में $279 बिलियन (लगभग 23 लाख 42 हजार करोड़ रुपए) का नुकसान उठाया।

निवेशकों की चिंता और AI की उम्मीदें
इस गिरावट के पीछे एक मुख्य कारण निवेशकों की कमजोर आर्थिक आंकड़ों के बाद व्यापक बाजार में बिकवाली है। निवेशकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में अपनी आशाएं कम कर दी हैं, जिसका प्रभाव एनवीडिया पर स्पष्ट रूप से देखा गया है। हाल ही में एनवीडिया द्वारा तिमाही पूर्वानुमान में विफल रहने के बाद एआई को लेकर चिंता बढ़ी है, जिससे कंपनी के शेयरों में गिरावट आई है।

चिप इंडेक्स में बड़ी गिरावट
PHLX चिप इंडेक्स में 7.75% की गिरावट आई, जो 2020 के बाद से इसकी सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट है। यह गिरावट पिछले सप्ताह एनवीडिया की तिमाही रिपोर्ट के बाद आई, जिसने निवेशकों की बढ़ती उम्मीदों को पूरा नहीं किया।

वॉल स्ट्रीट पर व्यापक प्रभाव
हाल के हफ्तों में वॉल स्ट्रीट की सबसे मूल्यवान कंपनियों में भारी AI निवेश देखा गया है लेकिन इसके बावजूद माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के शेयरों में भी गिरावट आई है। ब्लैकरॉक के रणनीतिकारों का कहना है कि एआई से होने वाले राजस्व का आकलन करते समय निवेशकों को यह विचार करना चाहिए कि क्या पूंजीगत व्यय उचित है।

2024 में दोगुना हुआ कंपनी का रिटर्न
एनवीडिया के शेयर इस साल अब तक 124% बढ़ चुके हैं और जुलाई में रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए थे। हालांकि, मंगलवार को चिप स्टॉक की कमजोरी के साथ वॉल स्ट्रीट पर व्यापक गिरावट देखी गई। नैस्डैक में 3.3% और S&P 500 में 2.1% की गिरावट आई।

फेडरल रिजर्व की ब्याज दरें और बाजार की उम्मीदें
सीएमई के फेडवॉच टूल के अनुसार, निवेशकों को उम्मीद है कि फेडरल रिजर्व 18 सितंबर को अपनी नीति घोषणा में ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती करेगा। हालांकि, हाल के डेटा के बाद मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में गतिविधि नरम रहने के संकेत के बाद, 50 आधार अंकों की कटौती की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

रिकॉर्ड नुकसान
एनवीडिया की मार्केट कैप में एक दिन में हुई यह गिरावट फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म (META.O) द्वारा झेली गई 232 बिलियन डॉलर की गिरावट से अधिक है। पिछले सप्ताह एनवीडिया की तिमाही रिपोर्ट के बाद विश्लेषक अनुमान बढ़कर $70.35 बिलियन हो गया है।

Related Articles

Back to top button