Traffic Block की वजह से आज और कल यहां प्रभावित रहेंगी दर्जनभर ट्रेन

सोनीपत: दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर शनिवार और रविवार को ढोला माजरा रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन का कार्य किया जाएगा, जिसके चलते सोनीपत रेलवे स्टेशन से आवागमन करने वाली दर्जनभर ट्रेनें प्रभावित होंगी। उत्तर रेलवे के सी.पी.आर.ओ. हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि रेलवे ने ढोला माजरा रेलवे स्टेशन के पास लूप लाइन पर कार्य करने के लिए 2 दिन का ट्रैफिक ब्लॉक लिया है। ट्रैफिक ब्लॉक का कई ट्रेनों के परिचालन पर प्रभाव पड़ेगा। 

रेलवे ने 12460 अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रैस ट्रेन को दूसरे मार्ग से परिवर्तन किया है तो वहीं अन्य कई ट्रेनों को 30 मिनट से 2 घंटे की देरी से चलाने का निर्णय लिया है। ऐसे में यात्रियों को अपनी ट्रेन में सफर करने से पहले उसका लाइव स्टेट्स के बारे में जानकारी लेना चाहिए।

सोनीपत रेलवे स्टेशन पर इन दिनों बिल्डिंग निर्माण हो रहा है। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली कई सुविधा यात्रियों से दूर हैं।  पहले रेलवे स्टेशन पर पूछताछ खिड़की पर ट्रेनों के बारे में जानकारी मिल जाती थी, लेकिन अब यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिल रही है।  ऐसे में यात्रियों को अपने स्मार्ट में फोन में ट्रेन स्टेट लाइव एप को इंस्टाल करके वहां पर जानकारी जुटानी पड़ रही है, लेकिन कई बार एप पर ट्रेनों की गलत जानकारी मिल रही, जिसका खमियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है।

छोटे रेलवे स्टेशन पर मिलेगी ओ.एस.ओ.पी. की सुविधा
रेलवे ने एक स्टेशन एक उत्पाद (ओ.एस.ओ.पी.) की योजना बड़े रेलवे स्टेशनों के बाद अब छोटे रेलवे स्टेशनों पर लागू करने का निर्णय लिया है। बड़े रेलवे स्टेशन पर जहां ओ.एस.ओ.पी. स्टॉल खोले गए हैं तो वहीं छोटे रेलवे स्टेशनों पर ओ.एस.ओ.पी. ट्रॉली की सुविधा शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिल सकेगा। इसके साथ ही युवाओं को रोजगार के अवसर पैदा होंगे। दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग पर इसकी शुरूआत अम्बाला सिटी रेलवे स्टेशन से होगी और दिल्ली-अम्बाला रेलमार्ग के बीच में आने वाले अधिकांश रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी।

Related Articles

Back to top button