अयोध्या में 3D से 7D तक की तकनीक से बनेगी गैलरी

रामनगरी अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में भगवान हनुमान को समर्पित एक नई गैलरी आधुनिक तकनीक से बनाई जाएगी, जिसमें 3डी से 7डी स्तर की तकनीक के माध्यम से 20 मिनट की आकर्षक फिल्म दिखाई जाएगी। राम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार यह फिल्म हनुमान जी के जीवन और कारनामों को एक शानदार और मनमोहक तरीके से दिखाएगी। फिल्म की स्क्रिप्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) चेन्नई के सहयोग से विकसित की जा रही है। यह गैलरी एक साल के भीतर पूरी होने की उम्मीद है और इसमें प्रति सत्र 25 दर्शकों को मौका मिलेगा।

‘भगवान हनुमान जी के जीवन को जीवंत करना है लक्ष्य’
राम मंदिर ट्रस्ट का कहना है कि यह अभिनव परियोजना रामकथा संग्रहालय के व्यापक विकास का हिस्सा है, जिसके पूरा होने पर पांच अत्याधुनिक दीर्घाएं होंगी। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने इस परियोजना के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हनुमान गैलरी आगंतुकों को एक अनूठी और अविस्मरणीय आध्यात्मिक यात्रा प्रदान करेगी। अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके, हमारा लक्ष्य भगवान हनुमान के जीवन को उस तरह से जीवंत करना है जैसा पहले कभी नहीं देखा गया।”

‘गैलरी में एक बार में 25 दर्शक आराम से बैठ सकेंगे’
नृपेंद्र मिश्रा ने राम कथा संग्रहालय के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “प्रारंभिक निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है, इसमें पांच असाधारण दीर्घाएं होंगी। पांचवीं गैलरी आगंतुकों के लिए एक अद्वितीय अनुभव बनाने के लिए 3डी और 7डी जैसी उन्नत तकनीकों की शक्ति का उपयोग करेगी।” उन्होंने कहा, ‘‘भगवान हनुमान के जीवन को दर्शाती एक मंत्रमुग्ध करने वाली 20 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी, जिसे प्रसिद्ध आईआईटी चेन्नई द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस गैलरी में एक बार में 25 दर्शक आराम से बैठ सकेंगे, जिससे वे भगवान हनुमान के जीवन के माध्यम से एक आध्यात्मिक यात्रा पर निकल सकेंगे।”

Related Articles

Back to top button