उड़ते हवाई जहाज में पैदा हुआ बच्चा तो क्या होगा?

अगर ऐसे में कोई महिला भारत से ब्रिटेन जाते वक्त विमान में बच्चे को जन्म देती है, तो सवाल है कि आखिर उस बच्चे का जन्मस्थान और नागरिकता कहां की होगी?

दुनिया में कई ऐसे कानून और नियम हैं, जिनके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी होती है। आज हम आपको एक ऐसे नियम के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे। अगर किसी का जन्म आसमान में उड़ते अंतरराष्ट्रीय विमान में हो जाता है, तो उस बच्चे का जन्मस्थान और उसकी नागरिकता कहां की होगी? इसके लिए सभी देशों के अलग नियम हैं। भारत में सात महीने या उससे अधिक की गर्भवती महिलाओं के हवाई यात्रा पर रोक है, लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में वह हवाई यात्रा कर सकती है।

अगर ऐसे में कोई महिला भारत से ब्रिटेन जाते वक्त विमान में बच्चे को जन्म देती है, तो सवाल है कि आखिर उस बच्चे का जन्मस्थान और नागरिकता कहां की होगी? ऐसे मामले में यह देखा जाएगा कि बच्चे का जन्म किस समय हिआ है और उस दौरान विमान किस देश की सीमा में उड़ रहा था। विमान जिस देश में उतरता है, उस देश की एयरपोर्ट अथॉरिटी से जन्म प्रमाण से संबंधित दस्तावेज ले सकते हैं। इसके साथ ही बच्चे के पास अपने माता-पिता की राष्ट्रीयता प्राप्त करने का भी अधिकार होता है।

क्या है भारतीय कानून
उदाहरण के लिए अगर बाग्लादेश से अमेरिका जाने वाला विमान भारतीय सीमा से होकर गया है और इस विमान में किसी महिला ने बच्चे को जन्म दिया है, तो बच्चे का जन्मस्थान भारत को माना जाएगा और वह यहां की नागरिकता प्राप्त कर सकता है। इसके अवाला बच्चे को अपने माता-पिता की राष्ट्रीयता और भारत की भी नागरिकता दोनों मिल सकती है। हालांकि, भारत में दो देशों की नागरिका पर रोक है।

पहले हो चुकी है ऐसी घटना
अमेरिका में पहले ऐसा मामला सामने आ चुका है। एक हवाई जहाज नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम से अमेरिका जा रहा था और इस दौरान एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। उस समय विमान अटलांटिक महासागर के ऊपर उड़ान भर रहा था। प्लैन के लैंडिग करने के बाद मां और बच्ची को अमेरिका के एक अस्ताल में भर्ती कराया गया। महिला ने अमेरिका की सीमा में बच्ची को जन्म दिया था। इसके कारण बच्ची को नीदरलैंड और अमेरिका दोनों देशों की नागरिकता मिल गई। हालांकि, उड़ते विमान में जन्म लेने वाले बच्चों की नागिरकता को लेकर सभी देशों में नियम अलग-अलग हैं।

Related Articles

Back to top button