पंजाब में डराने लगा डेंगू: पटियाला में 26 और लुधियाना में 63 मरीज मिले…

पंजाब में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। पटिलाया में एक ही दिन में छह नए केसों के साथ डेंगू के कुल मरीजों की गिनती बढ़कर 26 हो गई है। इनमें 12 केस शहरी और 14 केस ग्रामीण इलाकों से हैं। वहीं, लुधियाना में डेंगू के एक दिन में 9 नए मरीज मिले हैं। लुधियाना जिले में अभी तक डेंगू के कुल 63 मरीज मिल चुके हैं। वहीं लुधियाना में स्वाइन फ्लू और पटियाला में मलेरिया के मरीज भी सामने आ रहे हैं।

पटियाला में बढ़ रही डेंगू मरीजों को देखते हुए सेहत विभाग अलर्ट पर आ गया है। विभाग ने शुक्रवार 39 हजार 530 घरों में पानी के खड़े स्रोतों की चेकिंग की। इस दौरान 671 जगहों पर मच्छरों का लारवा मिलने पर इसे तुरंत मौके पर ही नष्ट कराया गया। साथ ही घरों के मालिकों को चेतावनी नोटिस भी दिए गए।

विभाग के जिला एपिडिमोलोजिस्ट डॉ. सुमित सिंह ने माना कि इस समय मच्छरों का लारवा मिलने की तादाद लगातार बढ़ रही है और डेंगू के केसों में वृद्धि भी देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि जहां नई कालोनियां बस रही हैं, वहां खाली पड़े प्लांटों में पानी का खड़ा होना और घास-बूटी के कारण डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं। अब तक सेहत विभाग की ओर से 670067 से अधिक घरों का सर्वे किया जा चुका है, जिनमें से 4,491 जगहों पर मिले लारवा को सेहत विभाग की टीमों की ओर से मौके पर ही नष्ट करा दिया गया है।

सिविल सर्जन डॉ. जतिंदर कांसल ने कहा कि जिन इलाकों में डेंगू के केस सामने आए हैं, उनमें इसकी रोकथाम के लिए काम शुरू हो गया है। उन्होंने लोगों को अपील की कि कूलर, गमलों, पक्षियों के लिए पानी से भरे बर्तनों व खुले में पड़े बर्तनों, फ्रिज की ट्रे व कबाड़ के सामान में पानी न खड़ा होने दें। साथ ही कहा कि किसी किस्म क बुखार होने पर जांच करानी यकीनी बनाई जाए, जो सरकारी सेहत संस्थाओं में मुफ्त हो रही है। बुखार होने की सूरत में पैरासिटामोल की गोली ही ली जाए। अन्य दवा केवल डाक्टर की सलाह के बाद ही ली जाए। उन्होंने कहा कि डेंगू एक वायरल बुखार है, जो एडीज मच्छर के दिन के समय काटने से फैलता है। यह मच्छर साफ खड़े पानी में पैदा होता है। उन्होंने लोगों को अपील की कि वह घर में व आसपास कहीं भी पानी खड़ा न होने दें।

मलेरिया ने भी चिंता बढ़ाई, 13 केस आए
पटियाला में डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच पटियाला में मलेरिया के बढ़ते केसों ने भी सेहत विभाग की चिंता बढ़ा दी है। जिले में मलेरिया के 13 केस सामने आए हैं और नजदीकी गांव अलीपुर में एक 60 साल के प्रवासी मजदूर की मलेरिया से मौत भी हो गई है। इसकी बहू व पोता और पोती भी मलेरिया पाजीटिव आए हैं। इन सभी का फिलहाल इलाज चल रहा है। उन्होंने माना कि जिले में 13 मलेरिया के केस सामने आए हैं, लेकिन यह सभी केस प्रवासियों के हैं। उन्होंने कहा कि साल 2018 के बाद से पटियाला जिले के किसी स्थानीय नागरिक को मलेरिया नहीं हुआ है।

लुधियाना में स्वाइन फ्लू के 21 मरीज
लुधियाना जिले में डेंगू के साथ स्वाइन फ्लू के मरीज भी बढ़ने लगे हैं। स्वाइन फ्लू के 2 नए मरीज मिले हैं, जो कि अस्पताल में उपचाराधीन हैं। यहां पर अभी तक स्वाइन फ्लू के कुल 21 मरीज सामने आए हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए सभी बड़े अस्पतालों में फ्लू कार्नर खोलने के निर्देश दिए हैं।

Related Articles

Back to top button