यूपी: प्रदेश में दिवाली के पहले फिर से करवट लेगा मौसम

प्रदेश में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। बंगाल की खाड़ी से उड़ीसा के तटीय क्षेत्र में उठे ”दाना” चक्रवात का असर उत्तर प्रदेश में भी दिखाई देगा। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के असर से पूर्वी-दक्षिणी उत्तर प्रदेश में गुरूवार की देर शाम से लेकर शुक्रवार के बीच हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान इन इलाकों में पूर्वा हवाएं भी चलेंगी जिससे वातावरण में नमी बढेगी। हालांकि ”दाना” तूफान का गंभीर असर उड़ीसा राज्य के तटीय इलाकों पर ज्यादा पड़ने वाला है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान दाना के प्रभाव से 24 अक्तूबर से 25 अक्तूबर के दौरान प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी हिस्सों सोनभद्र, मिर्जापुर, गाजीपुर, मऊ, , जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, वाराणसी, प्रयागराज, चंदौली, चित्रकूट, कौशांबी, देवरिया, संत रविदास नगर आदि में हल्की बारिश के आसार हैं।

बुधवार को प्रयागराज, बहराइच और फतेहपुर तीनों जगह सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हमीरपुर में 34.2 डिग्री और आगरा में 33.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा। न्यूनतम तापमान की बात करें तो पश्चिमी यूपी के नजीबाबाद में 18.2 डिग्री, मुजफ्फर नगर में 18.3 डिग्री और मेरठ में 19.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Related Articles

Back to top button