हर फैट नहीं होता सेहत के लिए बुरा, जानें हेल्दी फैट्स के लिए फूड्स और क्यों हैं ये जरूरी!

फैट का नाम सुनते ही हम दूर भागने लगते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर फैट नुकसानदेह नहीं होता। कुछ फैट्स शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं। इन्हें हेल्दी फैट्स कहा जाता है। इन फैट्स से शरीर को काफी फायदा मिलता है और ये जरूरी भी होते हैं।

हेल्दी फैट शरीर में होने वाले वे फैट हैं,जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, सेल्स के निर्माण में मददगार होते हैं, हार्ट हेल्थ और दिमाग की फंक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही ये फैट विटामिन-के, ए, डी और विटामिन-ई, के अवशोषण में भी सहायक होते हैं। ऐसे में हेल्दी फैट से भरपूर फूड्स के बारे में जानने से पहले इसके प्रकार के बारे में भी जानना जरूरी है, क्योंकि इनके प्रकार और काम ही इन्हें उपयोगी बनाते हैं। आइए जानते हैं इन हेल्दी फैट के प्रकार और फूड्स के बारे में।

फैट के मुख्य प्रकार और काम
फैट्स चार प्रकार के होते हैं, सैचुरेटेड, ट्रांस, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट हेल्दी फैट की श्रेणी में आते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं। इसलिए इन फैट्स से भरपूर फूड्स का सेवन सेहत अच्छा माना जाता है।

हेल्दी फैट्स के स्त्रोत
एवोकाडो- यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स का बेहतरीन सोर्स है। इसमें मौजूद फैट दिल के लिए फायदेमंद होता है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करता है।

अलसी के बीज- ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स- बादाम और अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं और दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं।

ऑलिव ऑयल- यह अच्छे मोनोअनसैचुरेटेड फैट का बेहतरीन सोर्स है। इसे सलाद या खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है और यह दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

चिया सीड्स- इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता जो ये वजन नियंत्रित करने, दिल की सुरक्षा और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

मछली (सैल्मन, टूना)- ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

अंडे- अंडे के पीले हिस्से में हेल्दी फैट होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं और दिमाग के विकास में सहायक होते हैं।

डार्क चॉकलेट- इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है,जो दिल की सेहत और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

कद्दू के बीज- ये जिंक और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं।

Related Articles

Back to top button