अगर आपको अपने स्किन टाइप के हिसाब से मेकअप रिमूवर नहीं मिल रहा, तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं..

मेकअप लगाना जितनी मेहनत का काम है उतना ही मुश्किल टास्क है इसे हटाना। ऐसे में अगर आपको अपने स्किन टाइप के हिसाब से परफेक्ट मेकअप रिमूवर नहीं मिल रहा है तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं।

मेकअप करना कुछ लोगों के लिए भारी काम होता है, लेकिन इसे हटाना भी कोई आसान काम नहीं होता है। हर पार्टी या फंक्शन में हम बेस्ट दिखने के लिए मेकअप लगाते हैं जिसमें बेस, आईलाइनर, ब्लश ऑन और हाईलाइटर जैसी चीजें शामिल होती हैं। ये उत्पाद हमेशा आपकी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होते हैं अगर आप इन्हें सही तरीके से लगाते और हटा लेते हैं तो। क्योंकि मेकअप लगाने के साथ-साथ मेकअप हटाना भी आपकी त्वचा की गुणवत्ता को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। कई बार हम अपना मेकअप उतारना भूल जाते हैं और इसे रात भर लगा रहने देते हैं।

आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है और इससे काफी नुकसान हो सकता है। यह कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का कारण बन सकता है, जैसे ब्रेकआउट्स, मुहांसे और झुर्रियां। बाजार से खरीदे गए मेकअप रिमूवल उत्पादों के साथ-साथ कई अन्य प्राकृतिक तत्व भी हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपना मेकअप रिमूव कर सकते हैं साथ ही त्वचा की देखभाल भी कर सकते हैं।

मेकअप हटाने के तरीके प्राकृतिक तरीके-

1. नारियल का तेल

नारियल के तेल में प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर की भूमिका निभाते हैं। यह त्वचा की क्षति और रूखेपन को रोकने में मदद करता है, जो ज्यादातर मेकअप उत्पादों के कारण होते हैं। यह त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उपयोग की जाने वाली एक अद्भुत सामग्री है। नारियल के तेल में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो आपकी त्वचा में आसानी से प्रवेश करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने मेकअप को हटाने के लिए कॉटन पैड का उपयोग कर सकते हैं और चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

2. दूध

दूध प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने का एक आसान और घरेलू उपाय है। यह त्वचा और बालों दोनों के लिए कई सौंदर्य लाभ प्रदान करता है। दूध में शक्तिशाली ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करने और मेकअप हटाने में मदद करते हैं। इस अद्भुत प्राकृतिक घरेलू सामग्री में आवश्यक फैट और प्रोटीन होते हैं जो आपकी त्वचा में नमी बनाए रखने और डैमेज्ड स्किन को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

3. एलोवेरा

एलोवेरा स्किन और बालों दोनों के लिए एक जादुई सामग्री है। यह त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, सूखापन और सनबर्न के इलाज के लिए जाना जाता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल प्राकृतिक रूप से अपना मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। आप किसी भी तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. खीरे का रस

एक और प्राकृतिक और बेहतरीन मेकअप रिमूवर है खीरा। मेकअप हटाने के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाने के लिए आप खीरे के रस या पेस्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं। खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो चिड़चिड़ी या मुंहासों वाली त्वचा के इलाज में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, ककड़ी का रस कई मेकअप रिमूवर में उपयोग की जाने वाली प्राथमिक सामग्री में से एक है। आप अपने चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एक वाहक तेल के साथ पेस्ट का उपयोग करने के लिए एक ककड़ी मैश कर सकते हैं।

5. बेकिंग सोडा और शहद

बेकिंग सोडा और शहद के मिश्रण का उपयोग आपके मेकअप को प्राकृतिक रूप से हटाने में मदद कर सकती है। बेकिंग सोडा एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। बेकिंग सोडा और शहद मेकअप हटाने और आपके चेहरे को ठीक से साफ करने में मदद कर सकते हैं। चेहरे पर लगाने के लिए आप किसी मुलायम कपड़े या कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. बादाम का तेल

नारियल तेल की तरह ही बादाम का तेल भी प्राकृतिक रूप से मेकअप हटाने के लिए फायदेमंद होता है। भारी और वाटरप्रूफ मेकअप के लिए भी दोनों तेल बेहद उपयोगी हैं। इसमें विटामिन ए और ई होते हैं, जो प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के लिए अच्छा होता है। इसे घरेलू उपाय के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए बादाम का तेल सबसे अच्छा काम करता है।

Related Articles

Back to top button