उज्जैन: बाबा महाकाल की सवारी की शोभा बढ़ाएगा 350 जवानों का पुलिस बैंड

उत्साह, उमंग और आकर्षण के क्रम में 29 जुलाई को बाबा महाकाल की सवारी में जनजातीय दलों के प्रस्तुतियां के साथ 350 जवानों के पुलिस बैंड द्वारा भी प्रस्तुति दी जाएगी। इसके बाद आगामी सवारी में नासिक, काशी से आए कलाकारों के डमरू की प्रस्तुतियां होगी। सवारियों में दत्त अखाड़ा में भारतीय संगीत के परंपरागत वाद्य यंत्रों में केंद्रित प्रस्तुतियां भी होगी। संबंधित विभागों द्वारा समुचित तैयारियां सुनिश्चित की जाए। यह बात कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने प्रशासनिक संकुल भवन में श्रावण -भादौ मास की व्यवस्थाओं, बाढ़ आपदा नियंत्रण समेत अन्य शासकीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए बैठक में कही। उन्होंने कहा है कि बाबा महाकाल की सवारी की व्यवस्थाओं को और अधिक मजबूत बनाएं।

कलेक्टर सिंह ने निर्देश दिए की हरसिद्धि पाल सहित बाबा महाकाल की सवारी के प्रमुख पॉइंट्स पर और बेहतर व्यवस्थाएं की जाएं। सवारी में सम्मिलित होने वाली मंडलियों को ताकीद किया जाए कि ढोल, मंजीरे, डमरू इत्यादि परंपरागत वाद्य यंत्रों के अतिरिक्त डीजे आदि का उपयोग न करें। नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थलों पर लगाई गई एलईडी के माध्यम से सुचारू रूप से सवारी का लाइव प्रसारण किया जाए।

होटल्स का औचक निरीक्षण किया जाएं
श्रावण में बढ़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के दृष्टिगत श्री महाकालेश्वर मंदिर सहित अन्य प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए माकूल प्रबंध किए जाएं। कावड़ यात्रियों के विश्राम आदि की भी बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। एसडीएम ,तहसीलदार द्वारा होटल्स का औचक निरीक्षण करें। वाजिब दरों से अधिक लेने वाले होटल्स को सील किया जाए या फिर होटल के समीप बूथ स्थापित कर निर्धारित दरों पर बुकिंग की जाए और होटल का व्यवस्थित संचालन कराएं।

Related Articles

Back to top button