वजन घटाने की मुहिम पर हैं तो रोजमर्रा के काम में कुछ आदतों को शामिल करें…

आजकल हर कोई स्लिम फिट रहना चाहता है। इसके लिए डायटिंग से लेकर एक्सरसाइज को लोग रूटीन में शामिल करते हैं। लेकिन कई सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो चाहकर भी अपने रूटीन में इन चीजों को नहीं कर पाते। लेट नाइट काम और सुबह देर से उठने की वजह से तो कई बार घंटों बैठकर काम करने की वजह से रूटीन पर असर पड़ता है। जिसका नतीजा बढ़ा हुआ वजन होता है। अगर आपकी वर्क लाइफ भी डेली रूटीन को फॉलो करने नहीं देती तो काम के दौरान ही इन आदतों को शामिल कर लें। फिर देखें कैसे महीनेभर में ही शरीर पर असर दिखना शुरू हो जाएगा। 

1 Month का सेट करें गोल
अगर आप चाहते हैं कि वजन पर असर दिखे तो अपने लिए सबसे पहले 1 महीने का गोल सेट करें। इस दौरान इन हैबिट्स को स्ट्रीक्टली फॉलो करें। फिर देखें कैसे वजन में अंतर दिखता है। 

लिफ्ट का ना करें इस्तेमाल
अधिकतर ऑफिस चौथे, दसवें किसी ऊंचे फ्लोर पर होते हैं। ऐसे में आप रोज लिफ्ट का इस्तेमाल कर पहुंचते होंगे। एक महीने तक रोजाना लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल ऑफिस पहुंचने के लिए करें। साथ ही ऑफिस से निकलते समय भी सीढ़ियों से ही नीचे आएं। रोज अगर आप अपने फ्लोर तक सीढ़ियों की मदद से जाएंगे तो आपकी अच्छी खासी एक्सरसाइज हो जाएगी। जिसके बाद किसी भी एक्स्ट्रा वर्कआउट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वॉकिंग टॉकिंग
लगातार घंटों बैठकर काम करने से कमर का हिस्सा बढ़ गया है तो जब भी फोन आए तो आप वॉक करते हुए बात करें। ऑफिस के किसी कॉरिडोर में आप टहल-टहलकर बात कर सकते हैं। इससे आपकी थोड़ी बहुत एनर्जी खर्च होगी और कमर पर फैट जमना रुकेगा। 

ब्रेकफास्ट कर लें भरपूर
सुबह के वक्त ढेर सारा ब्रेकफास्ट कर लें। हां इस ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजों को ही शामिल करें। जैसे फ्रूट, ओट्स, रागी। ये सब लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करेंगी।

स्नैकिंग ना करें
लंच से पहले और ब्रेकफास्ट के बाद किसी भी तरह के अनहेल्दी स्नैक्स लेने से बचें। ये आपके शरीर पर फैट जमा करने का काम करते हैं। अगर आपका पेट भरा महसूस हो रहा तो “नो” कहना सीखें।

Related Articles

Back to top button