अयोध्या से अमृत भारत एक्सप्रेस को जल्द हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही पहली अमृत भारत ट्रेन का अयोध्या से शुभारंभ करेंगे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोमवार को नई दिल्ली स्टेशन पर इसके कोच और इंजन के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी दी। वैष्णव ने प्लेटफार्म पर करीब आधा घंटा बिताया।

उन्होंने इस ट्रेन की नई पुश-पुल तकनीक के बारे में जानकारी दी। उनके अनुसार यह तकनीक ट्रेन संचालन को अधिक सुरक्षित बनाती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा और आराम के लिए कई नई सुविधाएं पेश की गई हैं। रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेनों को चलाने में दुनिया भर में दो तरह की तकनीक का इस्तेमाल की जाती हैं। डिस्ट्रीब्यूटेड पावर टेक्नालॉजी और पुश-पुल टेक्नालॉजी।

ट्रेन में होगी डिस्ट्रीब्यूटेड पावर टेक्नालॉजी

वैष्णव ने कहा कि डिस्ट्रीब्यूटेड पावर टेक्नालॉजी में हर दूसरे या तीसरे कोच में एक मोटर होती है, जो ओवरहेड उपकरण के माध्यम से आपूर्ति की गई बिजली की मदद से चलती है। वंदे भारत ट्रेनें इसी पर आधारित हैं।

पुश-पुल तकनीक को शामिल करने के लिए कई बदलाव

दूसरी तकनीक पुश-पुल है, जिसका मतलब है कि ट्रेन में दो इंजन होते हैं। एक सामने की तरफ और दूसरा अंत में। जहां आगे वाला इंजन ट्रेन को खींचता है, वहीं पीछे वाला इंजन ट्रेन को आगे की तरफ धकेलता है। वैष्णव ने कहा कि ट्रेन में पुश-पुल तकनीक को शामिल करने के लिए कई बदलाव किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button