आइए जानें कि पपीता चेहरे पर लगाने के क्या होते हैं फायदे..

पपीता खाने के फायदे आपने कई बार सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीता आपकी त्वचा पर ग्लो लाने के साथ उसे चमकदार और जवां भी बना सकता है। तो आइए जानें कि पपीता चेहरे पर लगाने के क्या फायदे होते हैं।

कुदरत ने हमें एक से एक नैचुरल चीज़ें तोहफे में दी हैं, जो न सिर्फ हमारी पूरी सेहत को फायदा पहुंचाती हैं, बल्कि त्वचा के लिए लाभदायक होती हैं। फल इसी कैटगरी में आते हैं, जो हेल्दी त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी हैं। आप फलों का सेवन कर सकते हैं और इन्हें त्वचा पर लगा भी सकते हैं। ऐसा ही एक फल है पपीता! यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपकी स्किन की कई दिक्कतों को भी दूर कर सकता है। पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, एंज़ाइम्स और विटामिन-सी से भरा होता है, जो त्वचा के लिए बेहतरीन साबित होते हैं।

पपीते को त्वचा पर लगाने के 6 फायदे

स्किन को करता है एक्सफोलिएट

त्वचा को समय-समय पर एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है, ताकि डेड सिक्न सेल्स निकल सकें और आपकी स्किन हेल्दी रहे। इसके लिए पपीते से बेहतर और कुछ नहीं। इसमें मौजूद एंज़ाइम्स स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। इससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।

एक्ने से मिलती है छुट्टी

एक बेहतीन एक्सफोलिएटर होने की वजह से पपीता एक्ने को भी दूर रखता है। यह पोर्स को साफ कर सूजन को कम करता है। साथ ही यह त्वचा से गंदगी और ऑयल को भी साफ करता है, जिससे पोर्स को बंद करते हैं और एक्ने का कारण बनते हैं।

त्वचा के दाग़ और धब्बों को हटाता है

पपीता एक कमाल का ब्राइटनिंग एजेंट भी है, जो रंगत को साफ कर गहरे धब्बे और निशान को दूर करता है। धूप, एक्ने और दूसरे पुराने धब्बों को आप पपीते की मदद से हल्का कर सकती हैं। अगर आप रोज़ाना पपीते का इस्तेमाल करेंगी, तो आपकी स्किन इवन-टोन हो जाएगी।

एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट

पपीता कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो फ्री-रेडिकल्स से बचाव करने में मदद करता है। आपको बता दें कि फ्री-रेडिकल्स चेहरे पर झुर्रियां और उम्र बढ़ने के निशान का कारण बनते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलाजन भी कम होने लगता है और स्किन का ग्लो कहीं खोने लगता है। इसके लिए आप पपीते का इस्तेमाल करें।

स्किन को नमी देता है

पपीते के गूदे से मसाज करने से स्किन अंदर तक मॉइश्चराइज़ होती हैं और उसे पोषण भी मिलता है। इससे रूखी और बेजान त्वचा को नमी मिलने में मदद मिलती है। इसके लिए पपीते का गूदा लें और उससे त्वचा पर मसाज करें।

चेहरे पर आता है ग्लो

पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन में चमक लाने के लिए जाना जाता है। यह आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलाजन देता है, जिससे स्किन जवां बनती है।

Related Articles

Back to top button