आप भी गर्मियों में इन टिप्स की मदद से रख सकते हैं अपना ध्यान..

 मार्च की शुरुआत होते ही देश के कुछ हिस्सों में अचानक ही तापमान में वृद्धि होने लगी है। बीते कुछ समय से लगातार बढ़ रहे तापमान को देखते हुए यह कहा जा रहा है कि इस बार भीषण गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में तेज गर्मी से लोगों सुरक्षित रखने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से हीटवेव एडवाइजरी भी जारी की गई है। इस एडवाइजरी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने भीषण गर्मी के प्रभाव से बचाव के कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं। चलिए जानते हैं हीटवेव से बचने के इन प्रभावी तरीकों के बारे में-

शरीर को हाइड्रेट रखें

गर्मी के मौसम में अक्सर पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से व्यक्ति कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है। ऐसे में अगर आप भीषण गर्मी से खुद को बचाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखें। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी और मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा नींबू पानी, लस्सी जैसी ड्रिंक्स भी पिएं। जरूरत पड़ने पर ओआरएस भी लें।

धूप में जाने से बचें

गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से अपने बचाव के लिए जरूरी है कि उच्च प्रोटीन युक्त भोजन को खाने से बचें। साथ ही दोपहर 12 बजे से लेकर 3 बजे तक की धूप में न निकलें। इसके अलावा पतले, ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें।

चाय, कॉफी से करें परहेज

हीटवेव से बचने के लिए शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स या ज्यादा शक्कर वाले पेय पदार्थों से परहेज करें। इसके अलावा उच्च प्रोटीन वाले भोजन और बासा खाने से भी बचें।

मसालेदार भोजन से करें परहेज

हीटवेव से बचने के लिए मसालेदार भोजन से भी दूरी बनाए रखें। साथ ही कोशिश करें कि इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा प्लांट बेस्ड डायट का सेवन करें और ताजे फल और सब्जियों के जूस को भी अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही दिन के समय सूरज की दिशा वाली खिड़कियों दरवाजों को भी बंद रखें और रात में इन्हें खोल दें ताकि ताजी हवा आ सके।

मांसाहार भोजन से बनाएं दूरी

गर्मी के मौसम में सुरक्षित रहने के लिए नॉन वेजिटेरियन भोजन का सेवन कम करें। दरअसल, इस तरह के भोजन को पचने में काफी समय लगता है, जिसकी वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है। खाना देर से पचने की वजह से शरीर की गर्मी बढ़ती है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है।

Related Articles

Back to top button