इस शुभ योग में पूजा-पाठ एवं महत्वपूर्ण चीजों की खरीदारी करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है..

हर मास में एक बार पुष्य योग का निर्माण जरूर होता है। वहीं गुरुवार के दिन पड़ने वाले पुष्य नक्षत्र को गुरु पुष्य नक्षत्र के नाम से जाना जाता है। इस दिन की गई खरीदारी को बहुत ही शुभ माना जाता है।

 हर मास में पुष्य योग अवश्य पड़ता है। बता दें कि अप्रैल माह में पड़ने वाला पुष्य नक्षत्र गुरुवार के दिन बनेगा, इसलिए इसे गुरु पुष्य नक्षत्र या गुरु पुष्य योग के नाम से भी जाना जाएगा। इस दिन महत्वपूर्ण चीजें जैसे- सोना, चांदी या चल-अचल संपत्ति इत्यादि की खरीदारी के लिए सभी समय उपयोगी होते हैं। बता दें कि इस बार गुरु पुष्य नक्षत्र का संयोग 27 अप्रैल 2023, गुरुवार के दिन पड़ रहा है

गुरु पुष्य योग 2023 शुभ मुहूर्त

पंचांग में बताया गया है कि सभी मांगलिक कार्यों के लिए 27 अप्रैल के दिन शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 55 मिनट से अगली दिन 28 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। साथ ही इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से दोपहर 01 बजकर 02 मिनट तक रहेगा और वहीं विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 44 मिनट से दोपहर 03 बजकर 35 मिनट तक रहेगा। इस शुभ योग में पूजा-पाठ एवं महत्वपूर्ण चीजों की खरीदारी करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।

गुरु पुष्य योग में खरीदारी का महत्व

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि गुरु पुष्य योग के दिन घर की नीव रखना या नई दुकान अथवा ऑफिस का उद्घाटन करना शुभ माना जाता है। साथ ही इस विशेष दिन पर नए वाहन की खरीदारी को भी शुभ माना गया है। किसी भी जरूरी कार्य के लिए गुरु पुष्य नक्षत्र को लाभकारी माना गया है। इस विशेष दिन पर सोने-चांदी की खरीदारी से भी व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।

गुरु पुष्य योग में अवश्य करें यह कार्य

गुरु पुष्य योग में पूजा-पाठ, अनुष्ठान, मंत्र दीक्षा आदि को भी शुभ माना गया है। इसके साथ इस योग में भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से और विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से सिद्धि प्राप्त होती है। साथ ही कुंडली में गुरु मजबूत होते हैं। इस दिन दान-धर्म करने से भी साधक को विशेष लाभ मिलता है। इसलिए गुरु पुष्य योग में किसी जरूरतमंद व्यक्ति को अनाज, जल, वस्त्र या धन आदि का दान करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत स्थिति में आते हैं।

Related Articles

Back to top button