उत्तर कोरिया ने कहा है कि ICBM को अमेरिका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी देने के लिए किया लॉन्च..

उत्तर कोरिया ने कहा है कि ICBM Hwasongpho-17 को अमेरिका और दक्षिण कोरिया को कड़ी चेतावनी देने के लिए लॉन्च किया गया है। उसका यह बयान गुरुवार को पूर्वी सागर की ओर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद आया है।

उत्तर कोरिया ने कहा कि गुरुवार को अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM)  का प्रक्षेपण अमेरिका और दक्षिण कोरिया को उनके उकसाने वाले और आक्रामक बड़े पैमाने के युद्ध अभ्यास के लिए एक ‘कड़ी चेतावनी’ था।

कोरियाई प्रायद्वीप में बना अस्थिर सुरक्षा वातावरण

केसीएनए के मुताबिक, ”उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरियाई के द्वारा डीपीआरके के खिलाफ किए गए उत्तेजक और आक्रामक बड़े पैमाने के युद्ध अभ्यास के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में सबसे अस्थिर सुरक्षा वातावरण बना हुआ है। इसी को देखते हुए ICBM Hwasongpho-17 को 16 मार्च को लॉन्च किया गया।” बता दें, यह बयान उत्तर कोरिया द्वारा गुरुवार को पूर्वी सागर की ओर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के बाद आया है।

कड़ी चेतावनी देने के लिए की गई लॉन्चिंग ड्रिल 

बयान में कहा गया है कि रणनीतिक हथियार की लॉन्चिंग ड्रिल दुश्मनों को कड़ी चेतावनी देने के लिए किया गया है, जो कोरियाई प्रायद्वीप में जानबूझकर तनाव को बढ़ रहे हैं। डीपीआरके सरकार इस के खिलाफ किसी भी समय जवाबी हमला जरूर करेगा।

ICBM की लॉन्चिंग पर मौजूद रहे किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन भी ICBM की लॉन्चिंग के मौके पर मौजूद  रहे। WPK केंद्रीय समिति के प्रमुख अधिकारियों और मिसाइल जनरल ब्यूरो के कमांडिंग अधिकारियों ने उनकी उपस्थिति में लॉन्चिंग ड्रिल देखी। ड्रिल का उद्देश्य डीपीआरके के परमाणु युद्ध निवारक के मोबाइल और सामान्य संचालन और विश्वसनीयता की पुष्टि करना था।

प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से की गई लॉन्चिंग

बयान के अनुसार, ”ICBM Hwasongpho-17 को प्योंगयांग अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लॉन्च किया गया, जिसने 6045 किमी की अधिकतम ऊंचाई तक यात्रा की और कोरिया के पूर्वी सागर के खुले पानी में पूर्व निर्धारित क्षेत्र पर सटीक रूप से उतरने से पहले 4151s के लिए 1000.2 किमी की दूरी तय की।”

पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर नहीं पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव

उत्तर कोरिया ने आगे आश्वासन दिया कि ड्रिल के लॉन्च होने से पड़ोसी देशों की सुरक्षा पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है। ड्रिल ने ICBM इकाई की युद्ध तत्परता और DPRK के रणनीतिक बलों के असाधारण उग्रवाद की पुष्टि की और उनकी विश्वसनीयता को सख्ती से सत्यापित किया।

बयान में किम जोंग उन ने काफी संतोष व्यक्त किया और कहा कि ड्रिल ने एक बार फिर तेजी से विकास के दौर से गुजर रहे परमाणु सामरिक बलों के ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रतिबद्धता और गारंटी को स्पष्ट रूप से साबित कर दिया है।

डब्ल्यूपीके और डीपीआरके सरकार की गंभीर घोषणा को दोहराते हुए कि वे परमाणु हथियारों का जवाब परमाणु हथियारों और सामने से टकराव के रूप में देंगे, किम जोंग उन ने किसी भी सशस्त्र संघर्ष और युद्ध से निपटने के लिए सामरिक बलों की त्वरित प्रतिक्रिया मुद्रा को सख्ती से बनाए रखने का आह्वान किया। डीपीआरके के परमाणु सामरिक बल कभी भी अपने महत्वपूर्ण मिशन को अंजाम देने के लिए पूरी तैयारी करेंगे।

Related Articles

Back to top button