एस जयशंकर ने बिना नाम लिए पाकिस्तान की आलोचना की कहा कि..

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दक्षिण अमेरिका के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने पनामा समकक्ष के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बिना नाम लिए पाकिस्तान की आलोचना की। उन्होंने कहा कि आतंकवाद चलाने वाले पड़ोसी के साथ जुड़ना चुनौतीपूर्ण है।

 भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने दक्षिण अमेरिका के दौरे पर हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार (स्थानीय समय) पर परोक्ष रूप से पाकिस्तान पर कटाक्ष किया और कहा कि एक ऐसे पड़ोसी के साथ जुड़ना बहुत मुश्किल है, जो भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है।

विदेश मंत्री ने पनामा सिटी में पनामा के विदेश मंत्री जनैना तेवाने मेंकोमो के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उपरोक्त टिप्पणी की। प्रेस ब्रीफिंग के बाद स्वास्थ्य और व्यापार से संबंधित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

पाकिस्तान को लेकर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘हमारे लिए एक ऐसे पड़ोसी के साथ जुड़ना बहुत मुश्किल है जो हमारे खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा देता है। हमने हमेशा कहा है कि उन्हें प्रायोजित नहीं करने और सीमा पार आतंकवाद को अंजाम देने की प्रतिबद्धता को पूरा करना होगा। हमें उम्मीद है कि एक दिन हम उस मुकाम पर जरूर पहुंचेंगे।’

जयशंकर पनामा की राजधानी पनामा सिटी में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवाने मेंकोमो भी मौजूद थीं। बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर पनामा के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वह सोमवार को पनामा सिटी पहुंचे और पनामा के विदेश मामलों के उप मंत्री व्लादिमीर फ्रैंकोस ने उनका स्वागत किया।

जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा था, ‘पनामा सिटी पहुंचने पर विदेश मामलों के उप मंत्री @VladimirFrancoS को गर्मजोशी से स्वागत के लिए धन्यवाद। हम द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।’

विदेश मंत्री जयशंकर ने भारत-लैटिन अमेरिका व्यापार कार्यक्रम में भी भाग लिया और दस महत्वपूर्ण कारणों पर प्रकाश डालते हुए एक भाषण दिया कि क्यों भारत-पनामा के बीच व्यापार सहयोग की मजबूत संभावनाएं और गुण-केंद्रित प्रयास हैं।

25 अप्रैल को कोलंबिया की यात्रा पर जाएंगे विदेश मंत्री

पनामा की अपनी यात्रा के बाद, विदेश मंत्री 25 अप्रैल को कोलंबिया की यात्रा पर जाएंगे जहां वे सरकार, व्यापार और नागरिक समाज के कई शीर्ष प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि उनकी कोलंबिया यात्रा देश की पहली विदेश मंत्री स्तर की यात्रा होगी।

जयशंकर और कोलंबिया के उनके समकक्ष अल्वारो लेवा डुरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा भी करेंगे. विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, कोलंबिया की अपनी यात्रा के बाद, जयशंकर डोमिनिकन गणराज्य जाएंगे।

जयशंकर ने 2022 के बाद किया यात्रा

डोमिनिकन गणराज्य की यात्रा 1999 में राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद से भारत की ओर से उच्चतम स्तर की यात्रा है। जयशंकर की यात्रा 2022 में सेंटो डोमिंगो में भारत के दूतावास की स्थापना के बाद हो रही है।

Related Articles

Back to top button