ओएनजीसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया, जानें

ओएनजीसी फाउंडेशन द्वारा 2000 एससी एसटी ओबीसी जनरल/ईडब्ल्यूएस के स्टूडेंट्स 48000 रुपये सालाना छात्रवृत्ति दी जाएगी। वर्ष 2021-22 के दौरान इंजीनियरिंग एमबीबीएस एमबीए व जियोलॉजी और जियोफिजिक्स में पीजी दाखिला लिए स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं।

आरक्षित वर्गों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर। भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ओएनजीसी लिमिटेड के ओएनजीसी फाउंडेशन द्वारा संचालित की जाने वाली छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ओएनजीसी फाउंडेशन द्वारा नवीनतम रोजगार समाचार (सप्ताह 28 जनवरी से 3 फरवरी 2023) में प्रकाशित विज्ञापन के अनुसार ओएनजीसी स्कॉलशिप स्कीम 2023 के अंतर्गत अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर (आईडब्ल्यूएस) सामान्य वर्गों के कुल 2000 स्टूडेंट्स को 48 हजार रुपये सालाना की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इन छात्रवृत्तियों में से 50 फीसदी छात्राओं के लिए आरक्षित हैं।

ओएनजीसी स्कॉलरशिप के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

ओएनजीसी स्कॉलरशिप स्कीम 2023 के लिए वे ही स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं जो कि निर्धारित वर्गों से सम्बन्धित हैं और जिन्हें शैक्षणिक वर्ष 2021-23 के दौरान इंजीनियरिंग, एमबीबीएस के साथ-साथ एमबीए व जियोलॉजी और जियोफिजिक्स में मास्टर्स डिग्री में दाखिला लिया हो। दूसरी तरफ, ओएनजीसी छात्रवृत्ति योजना के लिए लाभ पाने के लिए छात्र-छात्राओं के चयन उनके सम्बन्धित कोर्स के क्वालिफाईंग एग्जाम के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा। कोर्से के अनुसार योग्यता की अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स पर जाएं।

ओएनजीसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया

ओएनजीसी स्कॉलरशिप 2023 के लिए आवेदन के इच्छुक स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, ongcscholar.org पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च 2023 तक चलेगी। ओएनजीसी फाउंडेशन ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वे ऑनलाइन आवेदन करते समय डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए फास्ट और स्टेबल वाई-फाई कनेक्शन का ही प्रयोग करें।

Related Articles

Back to top button