कांग्रेस महंगाई और ईडी-सीबीआई के छापों को लेकर संसद में करेगा हंगामा..

बजट सत्र के दूसरे चरण का आज आगाज होगा। पिछले बार की तरह इस बार भी सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है। एक तरफ जहां विपक्ष महंगाई और ईडी-सीबीआई के छापों को लेकर हंगामा कर सकता है। वहीं सत्ता पक्ष भी जवाबी हमले कर सकता है।

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज से आगाज हो रहा है। पिछले सत्र की तरह इस बार भी सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है। एक तरफ जहां विपक्ष अदाणी, महंगाई और ईडी-सीबीआई के छापों को लेकर हंगामा कर सकता है। वहीं, सत्ता पक्ष भी राहुल गांधी के ब्रिटेन में दिए बयानों पर कांग्रेस पार्टी को घेरने की तैयार में होगा। 

कांग्रेस पार्टी कई मुद्दों को लेकर इस सत्र में सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। इसको लेकर पार्टी ने संसदीय रणनीति पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस संसदीय दल की बैठक भी की। इस बैठक में सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर चौधरी और पार्टी के सांसदों ने भाग लिया।

खरगे बोले- हम बेरोजगारी और छापों का मुद्दा उठाएंगे

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि हम रणनीति बनाने के लिए सभी विपक्षी नेताओं की राय लेंगे। खरगे ने कहा कि हम इस सत्र में बेरोजगारी, महंगाई और विपक्षी नेताओं के खिलाफ छापेमारी के मुद्दे को उठाएंगे। 

बजट सत्र के दूसरे चरण में वैसे तो कई जरूरी विधेयकों पर चर्चा होनी है, लेकिन विपक्ष सीबीआई-ईडी द्वारा विभिन्न नेताओं पर की जा रही कार्रवाई को लेकर चर्चा की मांग कर सकता है। दूसरी और भाजपा नेता भी राहुल गांधी के ब्रिटेन में भारतीय लोकतंत्र को लेकर दिए गए बयानों पर कांग्रेस पर हमला बोलने की तैयारी में होगी।

जम्मू-कश्मीर का बजट होगा पेश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बीच आज संसद में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का बजट पेश करेंगी। जम्मू-कश्मीर बजट की प्रतियां संसद में पहुंच चुकी हैं।

6 अप्रैल तक चलेगा चरण 

बजट सत्र के इस चरण में कुल 17 बैठकें होनी है, जिसके चलते यह 6 अप्रैल तक चलेगा। सरकार इस चरण में कई वित्त विधेयक और लंबित बिलों को पास कराने की तैयारी में है। हालांकि, हंगामे के चलते इसपर कितनी चर्चा हो पाती है ये देखना बाकी है। वर्तमान में राज्यसभा में 26 और लोकसभा में 9 विधेयक पास होने के लिए लंबित हैं।

जगदीप धनखड़ ने बुलाई सभी दलों की बैठक

राज्यसभा के शांतिपूर्ण कार्यवाही चलाने के लिए सभापति जगदीप धनखड़ ने बीते दिन सभी दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई। बैठक में सभी नेताओं से नियम और प्रक्रियाओं के अनुसार सदन में चर्चा करने को कहा गया। सभापति ने सभी पार्टियों से सदन की गरिमा बनाए रखने की भी अपील की। बैठक में सदन में होने वाले हंगामे को रोकने के लिए नेताओं के विचार मांगे गए हैं।

Related Articles

Back to top button