कोरोना से भी भयंकर महामारी का खतरा! चीन के बच्चों में फैल रही अलग तरह की बीमारी…

कोरोना के लिए हमेशा से चीन को जिम्मेदार माना जाता आया है और अब नई रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित लोग भी चीन में ही मिले हैं। उत्तरी चीन में एक अलग तरह की बीमारी मिली है जो सबसे ज्यादा बच्चों में दिख रही है। डब्ल्यूएचओ की माने तो इन बच्चों में सांस संबंधी और निमोनिया बीमारी का पता चला है।

कोरोना महामारी से अभी लोग उभरे ही थे कि अब एक और महामारी का खतरा आ गया है। कोरोना के लिए हमेशा से चीन को जिम्मेदार माना जाता आया है और अब नई रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित लोग भी चीन में ही मिले हैं।

बच्चों में तेजी से फैल रही बीमारी
दरअसल, उत्तरी चीन में एक अलग तरह की बीमारी मिली है, जो सबसे ज्यादा बच्चों में दिख रही है। डब्ल्यूएचओ की माने तो इन बच्चों में सांस संबंधी और निमोनिया से संबंधित बीमारी का पता चला है। हालांकि, इसके लक्षण निमोनिया से भी अलग है। बच्चों में तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत और फ्लू की समस्या देखने को मिल रही है।

चीन ने इसे ठहराया जिम्मेदार
चीनी अधिकारियों ने इस बीमारी के बढ़ने के लिए COVID-19 प्रतिबंधों को हटाने और इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज्मा निमोनिया (एक सामान्य जीवाणु संक्रमण जो आमतौर पर छोटे बच्चों को प्रभावित करता है), श्वसन सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) और SARS-CoV-2 जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार को जिम्मेदार ठहराया है।

WHO ने क्या कहा?
इस बीमारी के सामने आते ही WHO भी एक्टिव मोड में आ गया है। स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि वो इस पर नजर बनाए हुए है। इसी के साथ डब्ल्यूएचओ ने चीन को भी इसकी सख्त निगरानी करने की हिदायत दी है।

Related Articles

Back to top button