क्या एसिडिटी के कारण सिरदर्द होता है?

 बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है। इसकी वजह हमारा असामयिक और अस्वस्थ्य खानपान और दिनचर्या है। लेकिन कई लोगों को एसिडिटी के चलते अन्य परेशानिया भी होने लगती हैं। जानें इसकी वजह ।

 एसिड रिफ्लक्स एक भयानक स्थिति है। यह स्थिति तब होती है जब पेट का एसिड ग्रासनली में वापस अपना रास्ता बनाता है। यह मचली, आपकी छाती में जलन और भोजन के पुनरुत्थान का कारण बन सकता है। कुछ लोगों को एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स के दौरान सिरदर्द भी होता है, जो समस्या को बढ़ा देता है। चलिए जानते हैं कि क्या इन दोनों के बीच कोई संबंध है।

क्या एसिडिटी के कारण सिरदर्द होता है?

एसिडिटी आमतौर पर सिरदर्द और माइग्रेन से जुड़ी होती है। यह आंत-मस्तिष्क अक्ष के कारण होता है। आंत और मस्तिष्क के बीच एक संबंध होता है। कई अध्ययनों ने गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और सिरदर्द के बीच एक मजबूत कड़ी की पहचान की है।

एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट का एसिड अन्नप्रणाली में वापस चला जाता है, इसके बाद regurgitation और सीने में जलन होती है। यह एक क्षणिक या लगातार स्थिति हो सकती है। एसिड रिफ्लक्स के साथ सिरदर्द या माइग्रेन का अनुभव हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग माइग्रेन से पीड़ित होते हैं उन्हें एसिड रिफ्लक्स होने का खतरा अधिक होता है। इसके अलावा, जो लोग लगातार सिरदर्द का अनुभव करते हैं, उनमें एसिड रिफ्लक्स की चिंता उन लोगों की तुलना में अधिक देखी जाती है, जिन्हें कम सिरदर्द होता है।

जानकारों के मुताबिक सिरदर्द की गोलियां, नॉन-स्टेरायडल, एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाएं या पेन किलर्स जैसी दवाएं वास्तव में एसिडिटी बढ़ा सकती हैं। सिरदर्द एसिडिटी का कारण बन सकता है और इसके विपरीत और माइग्रेन इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) जैसी अन्य स्थितियों से भी जुड़ा हुआ है।

एसिडिटी को मैनेज करने के टिप्स

अपने जीवनशैली में कुछ बदलाव करके एसिडिटी से होने वाले सिरदर्द को कम किया जा सकता है। जानें-

-विशेष रूप से रात में मसालेदार, फैटी या फिर भारी भोजन करने से बचें।

-किसी भी ऐसे भोजन को आहार से हटा दें जो ऐसिडिटी को बढ़ाता है और जिसके परिणामस्वरूप सिरदर्द होता है।

-धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें या फिर बंद ही कर दें।

-रात का खाना जल्दी खा लें, शाम 7-8 बजे तक, जिससे रात के खाने और सोने के बीच कम से कम दो से तीन घंटे का समय मिल जाए। यह लेटने के कारण होने वाले एसिड रिफ्लक्स को कम करने और सिरदर्द को कम करने में मदद करेगा।

-अतिरिक्त किलो वजन कम करने से एसिडिटी और सिरदर्द से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

-अन्य दवाओं के लिए अपने डॉक्टर से भी समीक्षा करें जो लक्षणों को बढ़ा सकती हैं और जब भी आवश्यकता हो डॉक्टर से आवश्यक मार्गदर्शन लें।

एसिडिटी और थकान

एसिड रिफ्लक्स होने पर आपको सोना मुश्किल हो सकता है। नींद पूरी न होने के कारण आप थकान महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आप लेटते हैं, तो एसिड रिफ्लक्स के लक्षण बिगड़ जाते हैं, क्योंकि एसिड के लिए भोजन नली में वापस जाना आसान होता है। जीईआरडी से पीड़ित लोगों को नींद की समस्या होने का खतरा अधिक होता है। क्योंकि अपर्याप्त नींद मस्तिष्क की गतिविधियों को बाधित करती है, एसिड रिफ्लक्स के परिणामस्वरूप आपको सिरदर्द का अनुभव हो सकता है। अगर समस्या बनी रहती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button