क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने की आदत है तो इसके बारे में जान लें..

अचानक आई वित्तीय जरूरतों के लिए क्रेडिट कार्ड  की सुविधा दी गई है। यह उपयोगकर्ता को उसके खाते में जमा पैसे के अलावा अतिरिक्त राशि की मदद करता है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बहुत-से फायदे हैं, लेकिन इसमें ओवरस्पेंडिंग और ब्याज शुल्क का भुगतान जैसे नुकसान भी हैं।



This image has an empty alt attribute; its file name is unnamed-file-19.webp

इन सारी बातों को नजरअंदाज करते हुए लोग क्रेडिट कार्ड का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। खासकर, शॉपिंग के समय लोग जान-बूझकर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या इसका कोई फायदा मिलता है या लोग अनजाने में ऐसा करके अपना नुकसान कर लेते हैं। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

शॉपिंग में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे

अपनी शॉपिंग के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बहुत-से फायदे हैं-

क्रय शक्ति में इजाफा: एक क्रेडिट कार्ड शॉपिंग के समय आपकी क्रय शक्ति को बढ़ा देता है। साथ ही यह स्थानीय और विदेशी सभी तरह के स्टोर में स्वीकार किया जाता है।

रिवॉर्ड: खुच खास तरह की दुकानों, सुपरमार्केट, गैस स्टेशन और रेस्तरां जैसी जगहों पर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से कई तरह के रिवॉर्ड मिलते है।

क्रेडिट स्कोर: क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से और सही समय पर भुगतान करने से यह क्रेडिट स्कोर को मजबूत करने में मदद पहुंचा सकता है। इससे बाद में किसी तरह का लोन आसान हो जाएगा।

सुरक्षा: शॉपिंग के समय डेबिट कार्ड की जगह पर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप धोखाधड़ी वाले लेनदेन से सुरक्षित रह सकते हैं। अलग-अलग क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट भी अलग-अलग होती है। ऐसे में उस उस लिमिट से ज्यादा का भुगतान नहीं किया जा सकता है और इससे आप धोखाधड़ी वाले लेनदेन से बच सकते हैं।

शॉपिंग के समय Credit Card के नुकसान

क्रेडिट कार्ड के इतने फायदों के बीच इसके कुछ नुकसान भी है, जो शॉपिंग के समय इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

ब्याज का भुगतान: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सबसे बड़ा दोष है इसके ब्याज का भुगतान। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में उच्च ब्याज दर ली जाती है और अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग शॉपिंग के दौरान इसका अधिक इस्तेमाल कर लेने हैं, जिससे उन्हें बाद में बहुत ज्यादा रकम देनी पड़ती है।

विलम्ब शुल्क: देय तिथि तक अपने बिल का भुगतान नहीं करने पर क्रेडिट कार्ड के लिए तगड़ा विलम्ब शुल्क देना पड़ता है, जो आपको परेशान कर सकता है। इसलिए, इसका सोच-समझकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

खराब क्रेडिट स्कोर: जैसे क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपका क्रेडिट स्कोर सुधर सकता है, वैसे ही यह आपके क्रेडिट स्कोर को बिगाड़ भी सकता है।

Related Articles

Back to top button