गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड और कूल रखने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल…

गर्मी के मौसम में अक्सर लोग डिहाईड्रेशन और हीट स्ट्रोक का शिकार बन जाते हैं। बच्चे हों या फिर बड़े ये ऐसी समस्याएं हैं जो किसी को भी हो सकती हैं। इससे निपटने के लिए आपको अपनी डायट का खास ख्याल रखना होगा। गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड और कूल रखना जरूरी है। कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको हेल्दी और कूल रहने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। जानिए-

1) ताजे फल और सब्जियां खाएं

गर्मी के मौसम में ऐसी खाने की चीजों को खाएं जो कम फैट, ठंडी, हल्की और पौष्टिक हों। इस दौरान ताजे मौसमी फल और सब्जियां को खाने में शामिल करें। जामुन और गुठली वाले फल जैसे आड़ू, चेरी, ब्लैकबेरी, खुबानी, गाजर, अंगूर, चेरी टमाटर, चुकंदर वाले फलों का सलाद न केवल फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, बल्कि गर्मी में इफेक्टिव भी होता है। साथ ही वजन को मेंटेन करने के लिए भी ये बेहतरीन है।

2) सही ब्रेकफास्ट है जरूरी

सुबह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और पौष्टिक नाश्ता करने के बाद बाहर निकलें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो डिहाईड्रेशन हो सकता है और आप बेहोश भी हो सकते हैं। आप नाश्ते में अंडा, पनीर, टोफू और स्प्राउट्स  खा सकते हैं। हालांकि इस खाने के बाद एक कटोरी ताजे फल जरूर खाएं।  

3) हरी पत्तेदार सब्जी

मूली, सहजन, पालक, हरे प्याज और पानी वाली सब्जियों जैसी हरी सब्जियों में मैंगनीज, जिंक, आयरन, कैल्शियम और कॉपर जैसे आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते है। इसमें पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है।

4) हाईड्रेटेड रहने के लिए पीएं ये ड्रिंक

गर्मी में डिहाईड्रेशन से बचने के लिए नींबू पानी, पुदीना, नारियल पानी, छाछ, ताजे फल का रस और सब्जियों का रस पीएं। अपने ड्रिंक में तुलसी और पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल करने से ठंडक मिलती है।


5) तरबूज है फायदेमंद

पानी से भरपूर तरबूज एक अच्छा हाइड्रेटिंग फूड है। इसमें कैंसर से लड़ने वाले पिगमेंट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। यह पसीने में खोए हुए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स देता है।

Related Articles

Back to top button