गाजा में संघर्ष विराम के प्रयासों को नुकसान पहुंचा रहे नेतन्याहू

कतर में रह रहे हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने कहा कि इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू संघर्ष के दायरे का विस्तार करना चाहते हैं और और विभिन्न मध्यस्थयों और पक्षों के जरिए किए गए प्रयासों को नाकाम करना चाहते हैं।

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर आरोप लगाया कि वह गाजा में संघर्ष विराम और बंधकों की अदला-बदली के मकसद से चल रही वार्ता में शामिल मध्यस्थों के प्रयासों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

कतर में रह रहे हानियेह ने कहा कि नेतन्याहू संघर्ष के चक्र का विस्तार करना चाहते हैं और और विभिन्न मध्यस्थयों और पक्षों के जरिए किए गए प्रयासों को नाकाम करना चाहते हैं। कतर, मिस्र और अमेरिका के मध्यस्थों ने बीते सात महीने से गाजा में चल रहे भीषण युद्ध को रोकने के लिए शनिवार को काहिरा में हमास के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। वार्ता से जुड़े हमास के एक वरिष्ठ सूत्र ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि रविवार को वार्ता का नया दौर शुरू होगा।

वार्ताकारों ने युद्ध को रोकने के लिए शुरुआत में चालीस दिनों का संघर्ष विराम और फलस्तीनी कैदियों व इस्राइली बंधकों के आदान-प्रदान का प्रस्ताव दिया है। हानियेह ने कहा कि हमास ने गंभीरता और सकारात्मकता के साथ वार्ता की थी। लेकिन उन्होंने सवाल किया कि अगर संघर्ष विरमा नहीं होता है तो समझौते का मतलब क्या है। इससे पहले नेतन्याहू ने युद्ध को खत्म करने की हमास की मांग को खारिज कर दिया था।

हानियेह ने कहा, इस्राइल ऐसी स्थिति को मानने के लिए तैयार नहीं है, जिसमें हमास के सदस्य अपने बंकरों से बाबहर आएं और गाजा पर फिर से नियंत्रण करें और अपने सैन्य ढांचे का पुनर्निर्माण करें और इस्राइल के नागरिकों को वापस जाने के लिए कहें। मिस्र, कतर और अमेरिका महीनों से इस्राइल और हमास के बीच एक समझौते के लिए मध्यस्थता करने का प्रयास कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button