गूगल वॉलेट ऐप भारत में हुआ लॉन्च

Google Wallet गूगल ने भारत में गूगल वॉलेट (Google Wallet) लॉन्च कर दिया है। यह ऐप गूगल पे ( Google Pay) से बहुत अलग है। इस ऐप में आप आसानी से अपने डॉक्यूमेंट्स को स्टोर कर सकते हैं। यहां तक कि इसमें गिफ्ट कार्ड मूवी टिकट बोर्डिंग पास जैसे कई चीजों को स्टोर किया जा सकता है। आइए गूगल वॉलेट में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानते हैं।

गूगल (Google) ने भारत के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल वॉलेट (Google Wallet) लॉन्च कर दिया है। देश के कई यूजर इस वॉलेट का इंतजार कर रहे थे। अब गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर इस वॉलेट को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

हाल ही में कंपनी ने गूगल वॉलेट के लिए कुछ नए फीचर्स को जोड़ने का एलान किया है। कंपनी का कहना है कि नए फीचर्स यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए पेश किए जाएंगे।

गूगल वॉलेट में कौन-से नए पांच फीचर जुड़ रहे हैं?

इमेज से पास सेव करने की सुविधा
गूगल वॉलेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए इमेज से पास सेव करने की सुविधा पेश की जा रही है। कार्ड की फोटो क्लिक करने के बाद कार्ड का डिजिटल वर्जन क्रिएट कर वॉलेट ऐप में सेव किया जा सकेगा। यह फीचर क्यूआर कोड और बार कोड के लिए भी काम करेगा।

वॉलेट ऐप में आईडी सेव करने की सुविधा
गूगल ने यूजर्स के लिए आईडी सेव करने की सुविधा जोड़ी है। कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में नए फीचर का एलान किया था। बता दें Android 8.0 और इसके बाद के एंड्रॉइ़ड वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स वॉलेट में आईडी जोड़ सकते हैं। यह सुविधा आने वाले समय में एरिजोना, कोलोराडो और जॉर्जिया में भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

मैसेज से पास सेव करने की सुविधा
गूगल के वे यूजर्स जो गूगल मैसेज ऐप (Messages app with RCS) का इस्तेमाल करते हैं वे अपने बोर्डिंग पास और ट्रेन टिकट को मैसेज से ही पा सकेंगे। इन पास को मैसेज से वॉलेट में सेव किया जा सकेगा।

कॉरपोरेट बैज की सुविधा
गूगल यूजर्स को इमारतों, कैफेटेरिया और जगहों में सुरक्षित पहुंच के लिए गूगल वॉलेट में कॉरपोरेट बैज की सुविधा की सुविधा जुड़ने जा रही है। यह सुविधा गूगल यूजर्स को इस साल के आखिर तक मिलेगी।

हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड सेव करने की सुविधा
गूगल यजर्स को बहुत जल्द हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड वॉलेट में सेव करने की सुविधा मिलेगी। कंपनी यूएस की एक हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के साथ हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड के डिजिटल वर्जन को डेवलप करने पर काम कर रही है।

Related Articles

Back to top button