चीनी राजदूत ली हुई ने अन्य सरकारों से अपील करते हुए कहा क‍ि..

चीनी राजदूत ली हुई ने शुक्रवार को अन्य सरकारों से अपील करते हुए कहा क‍ि वे युद्ध के मैदान में हथियार भेजना बंद करने और शांति वार्ता करें। ली हुई ने यह अपील ऐसे समय में की है, जब वॉशिंगटन और उसके यूरोपीय सहयोगी रूस के कब्जे वाले क्षेत्र को फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे यूक्रेनी बलों को मिसाइलों और टैंकों की आपूर्ति बढ़ा रहे हैं।

‘…वरना तनाव और बढ़ जाएगा’

ली ने संवाददाताओं से कहा, “चीन का मानना ​​है कि अगर हम वास्तव में युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं, जीवन को बचाने और शांति का एहसास करना चाहते हैं, तो हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम युद्ध के मैदान में हथियार भेजना बंद करें, वरना तनाव और बढ़ जाएगा।”

मीड‍िएटर के रूप में काम करना चाहता है चीन

चीन का कहना है क‍ि वह न्‍यूट्रल है और एक मीड‍िएटर के रूप में काम करना चाहता है, लेकिन उसने राजनीतिक रूप से मॉस्‍को का समर्थन किया है। विदेशी विश्लेषकों ने ली हुई के देशों के दौरे से प्रगति की बहुत कम संभावना देखी, क्योंकि कोई भी पक्ष लड़ाई बंद करने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन एक दूत भेजने से बीजिंग को अपनी वैश्विक राजनयिक भूमिका का विस्तार करने का अवसर मिला।

चीन के रूस और यूक्रेन दोनों से अच्‍छे संबंध

चीन एकमात्र सरकार है, जिसके रूस और यूक्रेन दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं और दोनों के ल‍िए सबसे बड़े निर्यात बाजारों में से एक के रूप में इसका लाभ है। एक दूत भेजने के शी ज‍िनप‍िंग के फैसले का यूक्रेनी सरकार ने स्वागत किया था, लेकिन फरवरी 2022 के हमले से पहले बीजिंग द्वारा क्रेमलिन के साथ ‘कोई सीमा नहीं’ दोस्ती की घोषणा के बाद चीन के इरादों के बारे में सवाल उठाए।

ली ने कहा- चीन का लक्ष्य शांति वार्ता है  

बीजिंग ने फरवरी में एक प्रस्तावित शांति योजना जारी की, लेकिन यूक्रेन के सहयोगियों ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पहले रूसी सेना को वापस लेना चाहिए। ली ने कहा, “चीन का लक्ष्य शांति वार्ता और शत्रुता की समाप्ति को बढ़ावा देना है।”

ली ने ‘सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता’ के सम्मान के लिए बीजिंग के आह्वान को दोहराया, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि चीन कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस देने के लिए मास्को पर दबाव डाल रहा है। पुतिन की सेना ने मुख्य रूप से रूसी भाषी आबादी वाले क्रीमिया प्रायद्वीप और पूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्सों पर कब्जा कर लिया है। ली ने कहा, “चीन सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए एक संतुलित और न्यायपूर्ण तरीके की वकालत करता है।”

Related Articles

Back to top button