जल्द जारी होने वाली है जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा की सिटी स्लिप

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही जेईई मेन सत्र परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी स्लिप जारी कर सकती है। परीक्षा 04 अप्रैल से शुरू होने वाली है। एग्जाम सिटी स्लिप जारी होने पर इसे नीचे बताए तरीके से डाउनलोड किया जा सकेगा।

जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा 04 से 15 अप्रैल के बीच आयोजित होने वाली है। चूंकि अब परीक्षा में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं, ऐसे में उम्मीद है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही परीक्षा सिटी स्लिप जारी करेगी। जिन भी उम्मीदवारों ने जेईई मेन सत्र 2 के लिए पंजीकरण किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in के माध्यम से परीक्षा शहर सूचना पर्ची डाउनलोड कर सकेंगे।

उम्मीदवारों को सिटी स्लिप के माध्यम से जेईई मेन परीक्षा केंद्र के शहर के बारे में जानकारी मिलती है। गौरतबल है कि परीक्षा सिटी स्लिप एडमिट कार्ड नहीं होती है। एनटीए परीक्षा से 3 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा। बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षा हॉल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा प्रकार
इस साल, सत्र 1 परीक्षा के लिए 11 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया था, जबकि जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा के लिए, लगभग 12 लाख ने पंजीकरण कराया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

आईआईआईटी, एनआईटी आदि जैसे इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। जो लोग जेईई मेन के शीर्ष 2.5 लाख में रैंक करते हैं वे जेईई एडवांस्ड में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू होने वाली है और परीक्षा 04 जून को आयोजित होने वाली है।

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘डाउनलोड जेईई मेन सिटी स्लिप’ लिंक का चयन करें।
  • आवश्यक जानकारी भरें, जिसमें आपकी जन्म तिथि, जेईई मेन 2024 आवेदन संख्या और स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा कोड शामिल है।
  • “सबमिट करें” दबाएं।
  • जेईई मेन बीई, बीटेक सिटी सूचना पर्ची सफल लॉगिन के बाद उपलब्ध होगी।
  • अपने रिकॉर्ड के लिए बीई, बीटेक सिटी सूचना पर्ची डाउनलोड करें और सहेजें।

Related Articles

Back to top button