जानिए बहुत देर तक पेशाब को रोकने से आपको क्या गंभीर नुकसान हो सकते हैं..

बहुत से लोगों में यह आदत होती है कि वो सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करने से बचने के लिए पेशाब को रोककर रखते हैं। लेकिन अगर ऐसा नियमित रूप से किया जाए तो आपके लिए दिक्कत हो सकती है।

बहुत से लोग सार्वजनिक शौचालयों में पेशाब करने या सार्वजनिक स्थानों पर शौचालयों का उपयोग करने से बचते हैं। इसके लिए चाहे उन्हें कितनी भी देर यूरीन को रोककर ही क्यों न रखना पड़े।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत देर तक पेशाब रोकने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं? स्वच्छता कारणों से कुछ लोग लंबे समय तक अपना मूत्र रोक कर रखते हैं। नतीजतन, जब वे घर पहुंचते हैं तो बाथरूम जाने की ललक दो गुना बढ़ जाती है। ऐसे समय में यूरीनेशन को रोक पाना काफी मुश्किल हो जाता है और जब आप इसे ज़्यादा करते हैं, तो आपको मूत्र पथ के संक्रमण, मूत्राशय में खिंचाव और गुर्दे की पथरी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। तो चलिए जानते हैं बहुत देर तक पेशाब को रोकने से आपको क्या गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

पेशाब रोकने के दुष्प्रभाव-

मूत्र पथ के संक्रमण

पेशाब को लंबे समय तक रोकने से बैक्टीरिया के पनपने की संभावना बढ़ जाती है। यह अंततः मूत्र पथ के संक्रमण का परिणाम हो सकता है क्योंकि बैक्टीरिया आपके यूरीन पथ से फैलता है। पेशाब में खून आना, पेशाब के दौरान जलन, लगातार पेशाब करने की आवश्यकता, गहरे रंग का पेशाब, बदबूदार पेशाब, पेट के निचले हिस्से या श्रोणि क्षेत्र में दर्द होना। ये ऐसी परेशानियां हैं जो बहुत देर तक यूरीन रोकने की वजह से हो सकती है।

दर्द

बहुत देर तक पेशाब रोकने पर लोगों को अपने मूत्राशय और गुर्दे में दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, आपको यूरीनेशन के दौरान भी दर्द भी महसूस हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेशाब रोकने से आपकी मांसपेशियों में दर्द होता है क्योंकि उन्हें अधिक समय तक काम करना पड़ता है।

असंयमिता

पेशाब रोकने का एक और दुष्प्रभाव यह है कि इससे आपकी श्रोणि की मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं। इसका परिणाम असंयम में होता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने यूरीनेशन की प्रक्रिया पर नियंत्रण खो देंगे। इसलिए बहुत देर तक यूरीन को ना रोकें।

मूत्राशय का खिंचाव

जब आप लगातार पेशाब रोक कर रखते हैं तो आपका मूत्राशय फैल सकता है। नतीजतन, आपके मूत्राशय सिकुड़ जाता है और उसे अपने पिछले आकार में आने मुश्किल होती है। साथ ही, आपको पेशाब करने में भी दिक्कत होगी। हालांकि, ऐसी बहुत कम संभावना है लेकिन लंबे समय तक पेशाब रोके रखने के कारण मूत्राशय फट भी सकता है।

गुर्दे की पथरी

जब आप लंबे समय तक पेशाब रोक कर रखते हैं तो आपको गुर्दे की पथरी भी हो सकती है। इसका परिणाम स्वरूप आपको दर्द का सामना करना पड़ सकता है और पथरी को निकालने के लिए आपको सर्जरी की भी आवश्यकता हो सकती है। कम पानी पीने वाले लोगों में भी पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

Related Articles

Back to top button