जानिए NEET UG एग्जाम किस दिन से है..

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट एग्जाम 07 मई 2023 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे।

 नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट नीट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी कि 05 मार्च, 2023 से शुरू हो सकती है। यह संभावना मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जताई जा रही है। दरअसल, एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के एक आधिकारी ने एक मीडिया संस्थान को यह जानकारी दी है। हालांकि इस संबंध में एनटीए ने कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। वहीं, रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद कैंडिडेट्स ऑफिशियल पोर्टल neet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

नीट पंजीकरण पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे। नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 07 मई, 2023 को किया जाएगा। कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए नीचे नीट यूजी आवेदन फॉर्म भरने के लिए पड़ने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट दी जा रही है, जिसे अभ्यर्थी चेक कर सकते हैं। 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत 

  • पासपोर्ट आकार के फोटो को स्कैन की गई कॉपी।
  • उम्मीदवार के हस्ताक्षर का स्कैन
  • पोस्टकार्ड साइज फोटो।
  • बाएं और दाएं हाथ की उंगलियों और अंगूठे के निशान।
  • कैटेगरी सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)
  • नागरिकता सर्टिफिकेट (अगर लागू हो)
  • सभी शैक्षणिक दस्तावेजों की फोटो कॉपी   

नीट यूजी परीक्षा के लिए ऐसे करें अप्लाई

नीट यूजी परीक्षा के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर जाना होगा। अब होमपेज पर – NEET UG 2023 के लिए पंजीकरण पर क्लिक करें। इसके बाद अब अगले पेज पर नया पंजीकरण चुनें। अब पंजीकरण पूरा करें। लॉगिन करें और एनईईटी आवेदन पत्र भरें। फॉर्म भरने के बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अब, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और NEET 2023 आवेदन पत्र जमा करें। इसके बाद फॉर्म का स्क्रीन शॉट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

Related Articles

Back to top button