टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए जल्‍द होगी भारतीय टीम की घोषणा

वेस्‍टइंडीज और अमेरिका की संयुक्‍त मेजबानी में 1 जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के लिए जल्‍द ही भारतीय टीम की घोषणा होने वाली है। सेलेक्‍शन पर ध्‍यान दें तो भारतीय टीम के पास हर एक पोजीशन के लिए कई विकल्‍प मौजूद हैं। ऐसे में स्‍टार हार्दिक पांड्या और संजू सैमसन का पत्‍ता कट सकता है। ऋषभ पंत का चुना जाना तय माना जा रहा है।

अमेरिका और वेस्टइंडीज में जून में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा जल्द की जा सकती है। आईसीसी ने टीम चुनने के लिए एक मई की समयसीमा दी है, इसलिए बीसीसीआई इस सप्ताह के अंत में या फिर अगले सप्ताह की शुरुआत में टीम की घोषणा कर सकता है।

मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या की खराब फॉर्म चिंता का सबब बनी हुई है, जबकि दूसरे विकेटकीपर के लिए संजू सैमसन से केएल राहुल आगे चल रहे हैं। चयनकर्ता जब टीम चयन करने के लिए बैठेंगे तो उनके सामने एक अतिरिक्त गेंदबाज चुनने की भी दुविधा होगी। अब ये देखना होगा कि वह तेज गेंदबाज आवेश खान को चुनते हैं या फिर धीमी पिचों को देखते हुए रवि बिश्नोई या ऑलराउंडर अक्षर पटेल में किसी एक को अवसर देते हैं।

शिवम या हार्दिक में से कौन?
पांड्या ने आइपीएल में आठ मैचों में 17 ओवर डाले हैं। अभी तक वह सात छक्के ही लगा सके हैं। उनके बल्ले से 150 रन ही निकले हैं और उनका स्ट्राइक रेट 142 रहा है। हालांकि अभी हार्दिक का कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा है क्योंकि शिवम दुबे ने अभी तक एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं की है।

कौशल और गति के मामले में गेंदबाजी में शिवम कहीं भी हार्दिक के समकक्ष नहीं हैं लेकिन बल्लेबाजी में वह शानदार फॉर्म में है, जिससे उनकी अनदेखी नहीं की जा सकती।

ऋषभ का खेलना तय
आईपीएल में 161 की स्ट्राइक रेट से 342 रन बना चुके विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। दूसरे विकेटकीपर के लिए केएल राहुल और संजू सैमसन के बीच कड़ा मुकाबला है।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव की जगह लगभग पक्की है। वैसे बुमराह और कुलदीप को छोड़कर बाकी गेंदबाज आईपीएल में फॉर्म में नहीं है लिहाजा अतिरिक्त गेंदबाज का विकल्प अहम होगा।

इसके लिए आवेश, अक्षर और बिश्नोई के बीच मुकाबला है। आवेश ने करीब नौ की इकोनामी रेट से आठ विकेट लिए हैं। जबकि बिश्नोई ने नौ के भीतर की इकोनामी रेट से पांच विकेट चटकाए हैं। अक्षर ने सात विकेट लिए हैं और उनकी इकोनामी रेट सात के आसपास रही है। वह बल्लेबाजी में भी 132 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं।

Related Articles

Back to top button