नमकीन या चटपटा नहीं! इस बार नाश्ते में बनाकर खाएं गुड़ का पोहा

मीठा यानी गुड़ का पोहा स्वाद के साथ-साथ पाचन के लिए भी काफी बढ़िया होता है। सुबह की भागदौड़ में यह झटपट बनने वाली एक हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। आजकल अनहेल्दी खानपान के कारण बढ़ते मोटापे और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं से हर दूसरा शख्स परेशान है। ऐसे में ब्रेड, बिस्कुट या पराठे से कहीं ज्यादा बेहतर साबित होता है गुड़ का पोहा। आइए बिना देर किए जान लीजिए इसे बनाने की विधि और सेहत को मिलने वाले फायदे।

ब्रेकफास्ट के लिए बेस्ट है गुड़ का पोहा
गुड़ की मदद से बनने वाला यह मीठा पोहा फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दिन की शुरुआत इससे करने पर आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, यानी ये ब्रेकफास्ट टेस्टी होने के साथ-साथ बेहद हेल्दी भी है। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका।

ऐसे बनाएं गुड़ का पोहा
गुड़ का पोहा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई में थोड़ा घी या तेल डालकर गर्म कर लें।
इसके बाद आप इसमें राई का तड़का दें और फिर कढ़ी पत्ता और अदरक भी इसमें डाल दें।
फिर थोड़ी देर इसमें कढ़ी पत्ते और अदरक को भुनने दें और इसके बाद इसमें गुड़ और नमक भी एड कर दें।
इतना करने के बाद इसमें पोहा डालें और मिक्स करके थोड़ी देर ढककर पका लें।
इसके बाद आप इसमें मूंगफली और हरा-धनिया एड करें। बस तैयार है टेस्टी गुड़ का पोहा।

बच्चे नहीं करेंगे नखरे
खास बात है कि बच्चों से लेकर घर आने वाले मेहमानों को भी पोहे की ये यूनिक रेसिपी काफी पसंद आएगी। इससे न सिर्फ थोड़ी देर तक उनका पेट भरा रहेगा बल्कि इसे खिलाने के लिए भी आपको उनके आगे-पीछे नहीं दौड़ना पड़ेगा। इसे बनाने के लिए मुश्किल से 10 मिनट का वक्त लगेगा और इसकी मदद से बच्चों का टिफिन भी हेल्दी हो सकेगा।

सेहत के लिए भी है फायदेमंद
अपनी मॉर्निंग डाइट में गुड़ का पोहा शामिल करके आप सेहत का ख्याल रख सकते हैं। बता दें, कि यह न सिर्फ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, बल्कि गुड़ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स बदलते मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए इम्युनिटी को बढ़ाने में भी काफी मददगार होते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम और फाइबर की मात्रा खूब अच्छी पाई जाती है, जिससे यह नाश्ता वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए भी एकदम परफेक्ट है।

इसके सेवन से शरीर में दिनभर एनर्जी तो रहेगी ही, साथ ही थकान भी परेशान नहीं करेगी। आप चाहें, तो इसमें अपनी कुछ पसंदीदा सब्जियों को शामिल करके इसे और ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button