नहीं वापस आई तेजी, भारी गिरावट के साथ बाजार में हो रहा है कारोबार

7 मई 2024 को शेयर बाजार की शुरुआत सीमित दायरे में हुई थी पर बाद में बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली। सुबह सेंसेक्स 123 अंक और निफ्टी 56 अंक की मामूली तेजी के साथ कारोबार कर रहा था पर बाद में दोनो सूचकांक भारी गिरावट के साथ कारोबार करने लगे। खबर लिखते वक्त सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 अंक से ज्यादा गिर गया था।

मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में सपाट कारोबार देखने को मिला है। बीते कारोबारी सत्र में भी बाजार में उतार-चढ़ाव था। दोनों सूचकांक आज सीमित दायरे में कारोबार कर रहे हैं।

आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 123.82 अंक चढ़कर 74,019.36 पर पहुंच गया। एनएसई निफ्टी 56.35 अंक बढ़कर 22,499.05 पर पहुंच गया। इसके बाद में, दोनों बेंचमार्क सूचकांकों को अस्थिरता का सामना करना पड़ा और वे भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

खबर लिखते वक्त सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 अंक से ज्यादा गिर गए हैं। 

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स में हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले, आईटीसी, एशियन पेंट्स, भारतीय स्टेट बैंक और टेक महिंद्रा के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजीज, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा स्टील के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो लाभ के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई और हांगकांग में गिरावट देखी गई। वॉल स्ट्रीट सोमवार को हरे निशान में समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.29 प्रतिशत चढ़कर 83.57 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,168.75 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे चढ़कर खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में भारतीय रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 83.48 पर खुली, जो पिछले बंद से 4 पैसे की वृद्धि दर्ज करती है।

सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 83.52 पर बंद हुआ।

Related Articles

Back to top button