पसीने और गंदगी की वजह से सिर की स्कैल्प पर खुजली और दाने होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय-

गर्मी में पसीने और गंदगी की वजह से सिर पर डैंड्रफ, खुजली और पिंपल्स की समस्या होना एक आम बात है। शरीर के अन्य अंगों की तरह ही आपको सिर की स्कैल्प की सफाई पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही आपकी डाइट भी त्वचा और बालों को प्रभावित करती है। आहार में पर्याप्त पोषण न लेने के कारण बालों व त्वचा पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं, जबकि पौष्टिक आहार लेने वालों में बालों व त्वचा की समस्या कम देखने को मिलती है। कई बार बालों की सही देखभाल न करने की वजह से सिर की स्कैल्प पर खुजली और पिंपल होने लगते हैं। इस समस्या में लोगों को हर समय सिर की स्कैल्प पर खुजली महसूस होती है, जिसकी वजह से उनको कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस लेख में सिर की स्कैल्प पर खुजली व पिंपल्स को दूर करने के कुछ उपयोगी घरेलू उपायों को बताया गया है। 

सिर की स्कैल्प और पिंपल्स को दूर करने के घरेलू उपाय

एप्पल साइडर विनेगर –

लोगों के घरों में एप्पल साइडर विनेगर आसानी से उपलब्ध होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप करीब एक गिलास पानी में चार से पांच चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को मिलाएं। नहाने के बाद इस पानी से सिर की स्कैल्प को साफ करें। इससे स्कैल्प का इंफेक्शन दूर होता है और आपको खुजली व पिंपल्स से मुक्ति मिलती है।  

ट्री टी ऑयल का करें इस्तेमाल –

त्वचा के साथ  ही बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए ट्री टी ऑयल का उपयोग सालों से किया जा रहा है। ट्री टी ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो सिर की स्कैल्प को बैक्टीरिया फ्री बनाते हैं। साथ ही, इसके इस्तेमाल से आप पिंपल्स व एक्ने की समस्या को भी दूर कर सकते हैं। इसे उपयोग करने के लिए आप ट्री टी ऑयल में कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाएं। इसके बाद, इस मिश्रण को रूई के टुकड़े से बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से सिर को धो लें। 

एलोवेरा और हल्दी का करें उपयोग –

एलोवेरा के उपयोग से आप सिर की स्कैल्प की कई समस्याओं को दूर कर बालों की जड़ों को मजबूत बना सकते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया और इंफेक्शन को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल के लिए, आप करीब दो बड़े चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल लें। अब इसमें करीब चुटकीभर हल्दी को अच्छी तरह से मिला लें। इस मास्क को सिर की स्कैल्प पर अप्लाई करें और करीब 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें। 

Related Articles

Back to top button