पाकिस्तान: ईरानी राष्ट्रपति का तीन दिवसीय दौरा हुआ समाप्त

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पाकिस्तान-ईरान दोनों पक्षों के बीच सार्थक चर्चाएं हुई। व्यापार, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की गई।

ईरान के राष्ट्रपति सैयद इब्राहिम रईसी तीन दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान गए थे। उनका यह दौरा सार्थक चर्चाओं और व्यापार एवं ऊर्जा समेत अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय वार्ता के साथ अब समाप्त हो चुका है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। देश में आठ फरवरी को हुए चुनाव के बाद यह किसी भी विदेशी नेता का पहला दौरा था।

राष्ट्रपति रईसी ने की पाकिस्तान के शीर्ष नेताओं से मुलाकात
अपने तीन दिवसीय दौरे पर ईरानी राष्ट्रपति रईसी ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सेना के प्रमुख आसिम मुनीर, सीनेट अध्यक्ष यूसुफ रजा गिलानी, नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक और सिंध एवं पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल से मुलाकात की।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया, दोनों पक्षों के बीच सार्थक चर्चाएं हुई। व्यापार, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता की गई। स्थानीय मीडिया के अनुसार, राष्ट्रपति रईसी ने लाहौर और कराची का भी दौरा किया। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्नी, उच्च स्तरीय दल जिसमें विदेश मंत्री भी शामिल थे, कैबिनेट के अन्य मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी थे।

बता दें कि ईरानी राष्ट्रपति 22 अप्रैल को इस्लामाबाद पहुंचे थे, जहां आवास मंत्री मियां रियाज हुसैन पीरजादा और ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुदस्सर टीपू ने उनका स्वागत किया था। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में उन्हें अलगाव महसूस नहीं हुआ। राष्ट्रपति रईसी ने बताया कि पकिस्तान के लोगों का ईरान से विशेष लगाव है। उन्होंने इच्छा जताई कि वह पाकिस्तान में एक सार्वजनिक सभा का आयोजन करना चाहते थे, लेकिन कुछ कारणों से यह संभव नहीं हो पाया।

Related Articles

Back to top button